Friday, September 20"खबर जो असर करे"

Asia Cup: अफगानिस्तान को हराकर पाकिस्तान फाइनल में, भारत टूर्नामेंट से बाहर

नई दिल्ली। एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट (Asia Cup Cricket Tournament) में पाकिस्तान (Pakistan’s) की अफगानिस्तान (Afghanistan) पर रोमांचक जीत के साथ ही भारत (India) की उम्मीद धूमिल हो गई। भारतीय क्रिकेट टीम टूर्नामेंट से बाहर हो गई। इस जीत के साथ पाकिस्तानी टीम की फाइनल में जगह पक्की हो गई।

बुधवार को दूसरे राउंड यानी सुपर फोर के चौथे मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान की टीम 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 129 रन ही बना सकी हैं। इसके जवाब में फाइनल में जगह पक्की करने के लिए खेल रही पाकिस्तान की टीम पहले तो दबाव में आ गई। बाबर आजम बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए हैं। फखर जमां 5 रन पर और मोहम्मद रिजवान 20 रन बनाकर आउट हो गए। बाद के खिलाड़ियों ने संघर्ष किया। आखिरी ओवर में 6 गेंद पर पाकिस्तान को जीत के लिए 11 रन चाहिए। फारूकी की पहली और दूसरी गेंद पर नसीम ने लगातार दो छक्के जड़कर पाकिस्तान को फाइनल में पहुंचा दिया है। पाकिस्तान की इस जीत के साथ ही भारत एशिया कप टूर्नामेंट से बाहर हो गया।

पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने इब्राहिम जादरान (35) की बदौलत 129/6 का स्कोर खड़ा किया था। जवाब में अफगानिस्तान की शानदार गेंदबाजी के बावजूद पाकिस्तान ने जीत हासिल की।

पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान एक समय 78 के स्कोर पर तीन विकेट गंवा चुका था। इब्राहिम (35) के अलावा अन्य बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सके और पूरी टीम 129 रन ही बना सकी। पाकिस्तान के लिए हारिस रौफ ने सबसे अधिक दो विकेट लिए। स्कोर का पीछा करते हुए पाकिस्तान ने 18 के स्कोर पर दो विकेट गंवा दिए थे। इफ्तिखार अहमद (30) और शादाब (36) ने अच्छी पारी खेली और आखिरी ओवर में पाकिस्तान ने मैच जीता।

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम अपनी पहली ही गेंद पर पगबाधा के रूप में आउट हुए। वह एशिया कप में शून्य पर आउट होने वाले पहले पाकिस्तानी कप्तान बने हैं।

100 टी-20 अंतरराष्ट्रीय खेलने वाले अफगानिस्तान के पहले खिलाड़ी बने नबी
अफगानिस्तान के कप्तान मोहम्मद नबी ने अपना 100वां टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबला खेला है और ऐसा करने वाले पहले अफगानी खिलाड़ी बने हैं। कुल मिलाकर वह इस आंकड़े को छूने वाले आठवें एशियाई खिलाड़ी बने हैं। 100 या उससे अधिक मुकाबले खेलने वाले खिलाड़ियों के मामले में बांग्लादेश सबसे आगे है जिनके तीन खिलाड़ी इस उपलब्धि को हासिल कर चुके हैं। भारत और पाकिस्तान से दो-दो खिलाड़ी ऐसा कर चुके हैं।

पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच होगा फाइनल
अफगानिस्तान की हार के साथ ही उनका और भारत दोनों का फाइनल में जाने का सपना टूट गया है। ये दोनों ही टीमें फाइनल की रेस से बाहर हो गई हैं। गुरुवार को इन दोनों का मुकाबला होना है जो टूर्नामेंट में इनका आखिरी मैच होगा। पाकिस्तान और श्रीलंका ने दो-दो मैच जीत लिए हैं और इन दोनों के बीच ही सुपर-4 का आखिरी मैच होगा। इसके परिणाम का कोई फर्क नहीं पड़ेगा क्योंकि दोनों फाइनल में पहुंच गई हैं।