Friday, September 20"खबर जो असर करे"

अरुणाचल प्रदेश में सीमा के पास चीनी सेना कर रही कंस्ट्रक्शन, स्थानीय लोगों ने कैद की तस्वीरें

नई दिल्‍ली । अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) में सीमा के पास चीनी सेना (chinese army) की कंस्ट्रक्शन गतिविधियों (construction activities) को कैमरे में कैद किया गया है. अनजाव जिले के स्थानीय लोगों ने कंस्ट्रक्शन में काम आने वाली भारी मशीनों के काम करते हुए वीडियो बनाई हैं. चागलागम (Chaglagam) में हाडिगारा-डेल्टा 6 (Hadigara-Delta 6) के पास चीन की सेना ये कंस्ट्रक्शन काम चला रही है.

चागलाम के बारे में सूत्रों ने बताया कि यहां एक आम आदमी को पहुंचने में करीब 4 दिन का वक्त लगता है. भारत-चीन सीमा (लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल) LAC के पास चागलाम भारत की आखिरी एडमिनिस्ट्रेटिव पोस्ट है.

कंस्ट्रक्शन गतिविधियों का ये वीडियो 11 अगस्त को रिकॉर्ड किया गया है. स्थानीय लोगों ने आजतक से बातचीत के दौरान ये जानकारी दी. उन्होंने बीजिंग के इस कथित अतिक्रमण को पर गहरी चिंता व्यक्त की है.

भारत-चीन सीमा के निकट स्थित शी योमी जिले के एक स्थानीय निवासी का कहना है कि एलएसी के पास चीन की बढ़ती कंस्ट्रक्शन गतिविधियां चिंता का विषय है.

स्थानीय निवासी ने कहा कि भारतीय सेना अब किसी को इंटरनेशनल सीमा के पास नहीं जाने देती. हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि भारत की ओर खड़ा किया गया इन्फ्रास्ट्रक्चर कमजोर है. वहीं सियांग जिले में मेनचुका से आलो टाउन को जोड़ने वाली एक सड़क हुआ करती थी, लेकिन ये भी एक दशक पुरानी बात हो चुकी है.

स्थानीय लोगों का कहना है कि सीमा सड़क संगठन यहां काफी धीमी गति से काम कर रहा है, जबकि चीन ने सीमा तक पहुंचने के लिए 4-लेन का रास्ता तैयार कर लिया है. मेनचुका में स्कूल, अस्पताल और अन्य सुविधाओं का भी अभाव है.