Friday, September 20"खबर जो असर करे"

जिम्बाब्वे की टेस्ट टीम में मदांडे, बेनेट और जॉनथन कैम्पबेल नये चेहरे

नई दिल्ली (New Delhi)।जिम्बाब्वे क्रिकेट (जेडसी) ने इस महीने के अंत में आयरलैंड के खिलाफ होने वाले एकमात्र टेस्ट मैच के लिए शुक्रवार को 15 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है। टीम में क्लाइव मदांडे, ब्रायन बेनेट और जॉनथन कैम्पबेल, जो भारत के खिलाफ चल रही टी20 सीरीज का हिस्सा हैं, नए चेहरे हैं। इनके अलावा जॉयलॉर्ड गम्बी भी टीम में हैं, जो अभी तक इस प्रारूप में नहीं खेले हैं।

जिम्बाब्वे, जिसने अपना आखिरी टेस्ट मैच फरवरी 2023 में बुलावायो में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था,  दोनों देशों के बीच पहले टेस्ट के लिए आयरलैंड की यात्रा करेगा, यह मैच 25 से 29 जुलाई तक बेलफास्ट में खेला जाएगा। जिम्बाब्वे टीम की अगुआई क्रेग एर्विन करेंगे। नए चेहरों में से बेनेट और कैंपबेल ने अब तक सिर्फ़ टी20 मैच ही खेले हैं, जबकि मदांडे वनडे और टी20 दोनों में नजर आए हैं।

एर्विन, जिन्होंने पिछले कुछ सालों में 20 टेस्ट मैच खेले हैं, और विलियम्स, जिन्होंने 14 टेस्ट मैच खेले हैं, यात्रा करने वाले दल में सबसे अनुभवी टेस्ट खिलाड़ी हैं।  दूसरी तरफ आयरलैंड ने मई 2018 में अपना पहला टेस्ट खेलने के बाद से सिर्फ़ आठ टेस्ट खेले हैं। उन्होंने अपने पहले सात टेस्ट मैच हारने के बाद इस साल की शुरुआत में अबू धाबी में अफगानिस्तान को छह विकेट से हराकर अपनी पहली जीत हासिल की थी।

आयरलैंड से तीन वनडे और तीन टी20 मैचों के लिए ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी करने की उम्मीद थी, और हालाँकि इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि वे अभी भी योजना का हिस्सा हैं या नहीं, क्रिकेट आयरलैंड के लिए फंड से जुड़े मुद्दों का मतलब इस गर्मी में घरेलू मुकाबलों की संख्या में कटौती करना है।

जब जिम्बाब्वे ने आखिरी बार टेस्ट क्रिकेट खेला था, तो उनकी टीम में गैरी बैलेंस थे, जो इंग्लैंड से जिम्बाब्वे में आने के बाद उनका विदाई मैच था। वे खिलाड़ी जो उस दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला का हिस्सा थे, लेकिन अब टीम में नहीं हैं, वे हैं चामू चिभाभा, इनोसेंट काइया, तनुनुरवा मकोनी, मिल्टन शुम्बा, तफादज़्वा त्सिगा, ब्रैड इवांस, ब्रैंडन मावुता, कुदज़ई मौंज़े और डोनाल्ड तिरिपानो।

आयरलैंड में एकमात्र टेस्ट के लिए जिम्बाब्वे की टीम इस प्रकार है-
क्रेग एर्विन (कप्तान), ब्रायन बेनेट, जॉनाथन कैंपबेल, तेंदई चतारा, तनाका चिवांगा, जॉयलॉर्ड गम्बी (विकेट कीपर), रॉय कैया, क्लाइव मदांडे (विकेट कीपर), वेलिंगटन मसाकाद्जा, प्रिंस मासवाउरे, ब्लेसिंग मुजरबानी , डायोन मायर्स, रिचर्ड नगारवा, विक्टर न्याउची, सीन विलियम्स।