Friday, September 20"खबर जो असर करे"

World Cup 2023: दक्षिण अफ्रीका ने अफगानिस्तान को 5 विकेट से हराया

नई दिल्ली (New Delhi)। वनडे विश्व कप 2023 के 42वें मैच में शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम ने अफगानिस्तान क्रिकेट टीम को 5 विकेट से हरा दिया। परिणाम के लिहाज से प्रोटियाज टीम के लिए इस मुकाबले का कोई विशेष महत्व नहीं था। टीम पहले ही सेमीफाइनल में जगह बना चुकी थी। दूसरी ओर अफगानिस्तान इस मैच में हार के बाद आधिकारिक रूप से विश्व कप से बाहर हो गई।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने निर्धारित 50 ओवरों में 10 विकेट खोकर 244 रन बनाए। टीम की ओर से अजमतुल्लाह उमरजई (97*) ने सबसे ज्यादा रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने मैदान में उतरी प्रोटियाज टीम ने 47वें ओवर में ही 5 विकेट खोकर जीत हासिल कर ली। टीम की ओर से रासी वान डेर डुसेन ने सर्वाधिक 76* रन बनाए। अफगानिस्तान की ओर से राशिद और नबी ने 2-2 विकेट लिए।

दक्षिण अफ्रीका टीम की शुरुआत काफी अच्छी रही और पहले विकेट के लिए क्विंटन डिकॉक और कप्तान तेम्बा बावुमा ने शानदार साझेदारी करते हुए 66 गेंदों में 64 रन जोड़े। हालांकि, इसके बाद दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज कुछ लड़खड़ाते हुए नजर आए। बावुमा (23), डिकॉक (41), एडेन मार्करम (25) और हेनरिक क्लासेन (10) जल्दी आउट हो गए। 5वें विकेट के लिए डेविड मिलर (24) और डुसेन ने 58 गेंदों में 43 रन की अहम साझेदारी निभाई।

प्रोजियाज टीम की ओर से डुसेन ने बेहद जुझारू अर्धशतकीय पारी खेलते हुए न केवल टीम को मैच में बनाए रखा, बल्कि जीत भी दिलाई। उन्होंने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपने वनडे करियर का 14वां और इस विश्व कप का दूसरा अर्धशतक पूरा किया। वह 95 गेंदों में 76 रन बनाकर नाबाद रहे। इस दौरान उन्होंने 80 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 6 चौके और 1 शानदार छक्का भी जड़ा।