Friday, September 20"खबर जो असर करे"

विश्व कप 2023 के लिए 20 खिलाड़ी शॉर्टलिस्ट, BCCI ने नहीं किया नाम का खुलासा

मुंबई (Mumbai)। मुंबई में हुई भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (Board of Control for Cricket in India- BCCI) की समीक्षा बैठक खत्म हो गई है। बैठक में खिलाड़ियों को लेकर कई अहम फैसले किए गए हैं। इसके अलावा ICC वनडे विश्व कप 2023 के लिए 20 खिलाड़ियों को शॉर्टलिस्ट (shortlist 20 players) भी किया है। हालांकि, अभी उनके नामों का खुलासा नहीं किया गया है। इस बैठक में BCCI अध्यक्ष रोजर बिन्नी, सचिव जय शाह, कप्तान रोहित शर्मा, कोच राहुल द्रविड़, वीवीएस लक्ष्मण और चीफ सेलेक्ट चेतन शर्मा मौजूद थे।

बैठक में ये किए गए हैं चार बड़े फैसले
– बैठक में विश्व कप के लिए 20 खिलाड़ियों को शॉर्टलिस्ट करने के साथ अन्य प्रस्ताव भी लिए गए हैं।
– इसके तहत इमर्जिंग खिलाड़ियों को अब घरेलू सीरीज में लगातार खेलना होगा। इससे वह भारतीय टीम में चयन के लिए तैयार हो सकेंगे।
– इसी तरह यो-यो टेस्ट डेक्सा सेलेक्शन प्रोसेस का हिस्सा होगा। सीनियर खिलाड़ियों पर इसे लागू किया जाएगा।
– वनडे विश्व कप को देखते हुए NCA सभी IPL फ्रेंचाइजी से बात करेगा और खिलाड़ियों के वर्कलोड पर चर्चा करेगा।

BCCI ने क्या कहा?
बैठक में भाग लेने वाले BCCI के एक अधिकारी ने क्रिकबज से कहा, “यह एक बहुत ही उपयोगी बैठक थी जहां हमने पिछले प्रदर्शन की समीक्षा की है।इसके साथ ही विश्व कप और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) सहित भविष्य के टूर्नामेंट के लिए योजना भी बनाई गई है। हम यह सुनिश्चित करते हुए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को प्राथमिकता देंगे कि IPL भी कमजोर न हो।”

उन्होंने आगे कहा, ”बैठक में वनडे विश्व कप के लिए भी रोडमैप तैयार किया गया है।” हार्दिक को कप्तान बनाए जाने को लेकर BCCI का बयान नहीं आया इसके अलावा इस बैठक में टी-20 में हार्दिक पांड्या की कप्तानी और क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट के लिए अलग कोच और सपोर्टिंग स्टाफ की भी चर्चा होनी थी। हालांकि, अभी आधिकारिक तौर पर BCCI ने इसको लेकर कोई बयान नहीं दिया है।

भारतीय टीम नए साल में पहला मैच श्रीलंका के खिलाफ खेलेगी। टी-20 सीरीज के लिए हार्दिक पंड्या को कप्तान बनाया गया है। वहीं सीनियर खिलाड़ी को इस सीरीज से आराम दिया गया है।

2022 में भारतीय क्रिकेट टीम का प्रदर्शन
पिछले साल भारतीय टीम ने सात टेस्ट खेले थे। चार में टीम को जीत और तीन में हार का सामना करना पड़ा। वनडे में टीम ने 24 मैच खेले। 14 में जीत मिली और आठ मैच में भारतीय टीम हारी। 40 टी-20 मैच में टीम को 28 में जीत और 10 में हार मिली। एक मैच टाई रहा और एक का परिणाम नहीं आया। एशिया कप और टी-20 विश्व कप में भारत फाइनल में भी नहीं पहुंच पाई थी।