Friday, September 20"खबर जो असर करे"

व्हाट्सऐप की सेवाएं दो घंटे तक बाधित रहने के बाद बहाल

नई दिल्ली। पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्हाट्सऐप की सर्विस दोपहर करीब दो घंटे तक बाधित रहने के बाद फिर से बहाल हो गई है। व्हाट्सऐप की स्वामित्व वाली कंपनी मेटा ने मंगलवार को कहा कि गड़बड़ी को दुरस्त कर दिया गया है और सेवाएं बहाल कर दी गई हैं। हालांकि, कंपनी ने सेवाओं में आई बाधा के कारण के बारे में विस्तार से कुछ नहीं बताया।

मेटा के प्रवक्ता ने कहा कि हम जानते हैं कि लोगों को आज व्हाट्सऐप पर संदेश भेजने में परेशानी आई है। हमने समस्या का समाधान कर दिया है और किसी भी असुविधा के लिए क्षमा चाहते हैं। दरअसल व्हाट्सऐप की सेवाएं अचानक ठप हो जाने के कारण भारत से लेकर ब्रिटेन तक बड़ी संख्या में उपयोगकर्ता लगभग दो घंटे तक एक दूसरे को कोई भी संदेश (टेक्स्ट) और वीडियो नहीं भेज सके।

सोशल मीडिया सेवाओं में बाधाओं की घटनाओं पर निगरानी रखने वाले डाउनडेटेक्टर के मुताबिक व्हाट्सऐप कई क्षेत्रों में कई उपयोगकर्ताओं के लिए काम नहीं कर रहा था। दिल्ली, मुंबई, बेंग्लुरु और कोलकाता समेत प्रमुख शहरों में व्हॉट्सऐप उपयोगकर्ता सेवाओं में व्यवधान से प्रभावित हुए थे। डाउनडेटेक्टर के मुताबिक लगभग 29 हजार उपयोगकर्ताओं ने व्यवधान की शिकायत की।

उल्लेखनीय है कि सेवाओं में बाधा के कारण ट्विटर पर व्हॉट्सऐप से जुड़े चुटकुलों (मीम्स) की भी बाढ़ आ गई। साथ ही ट्विटर पर हैशटैग ‘व्हॉट्सऐपडाउन’ भी ट्रेंड कर रहा था। इस दौरान व्हॉट्सऐप के वेब संस्करण की सेवाएं भी प्रभावित हुई थी। गौरतलब है कि वेब संस्करण का उपयोग कई लोग अपने डेस्कटॉप और लैपटॉप पर करते हैं। (एजेंसी, हि.स.)