Friday, September 20"खबर जो असर करे"

लगातार दूसरे दिन शेयर बाजार में कमजोरी, सेंसेक्स 506 अंक तक टूटा

नई दिल्ली। कमजोर ग्लोबल संकेतों और अमेरिका में मंदी आने की आशंका के कारण घरेलू शेयर बाजार आज सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन गिरावट के साथ बंद हुआ। शेयर बाजार में आज लगातार दूसरे दिन बड़ी गिरावट आई है।

आज कमजोरी के साथ कारोबार की शुरुआत करने के बाद शुरुआती 20 मिनट में शेयर बाजार ने तेजी का रुख दिखाया था। उसके बाद पूरे दिन बाजार पर बिकवाली का दबाव बना रहा। हालांकि बीच में कुछ देर के लिए खरीदारों ने लिवाली का जोर बनाकर शेयर बाजार को सपोर्ट देने की कोशिश भी की लेकिन बिकवाली का दबाव इतना अधिक था कि सेंसेक्स और निफ्टी दोनों सूचकांक मामूली सुधार के बाद लुढ़कते चले गए। दिन भर हुई खरीद बिक्री के बाद सेंसेक्स 0.75 प्रतिशत और निफ्टी 0.79 प्रतिशत की कमजोरी के साथ बंद हुए।

आज दिन भर के कारोबार के दौरान शेयर बाजार के सभी सेक्टोरल इंडेक्स गिरावट के साथ लाल निशान में बंद हुए। पूरे दिन हुई खरीद बिक्री के दौरान रियल्टी, फार्मास्यूटिकल और आईटी सेक्टर पर सबसे अधिक दबाव नजर आया। इसी तरह आज के कारोबार में ऑटोमोबाइल, पावर और कंज्यूमर गुड्स सेक्टर के शेयरों में भी बिकवाली का दबाव बना रहा।

पूरे दिन हुई खरीद बिक्री के दौरान स्टॉक मार्केट में कुल 1,999 शेयरों में एक्टिव ट्रेडिंग हुई। इनमें से 610 शेयर मुनाफा कमाकर हरे निशान में बंद हुए, जबकि 1,389 शेयर नुकसान उठाकर लाल निशान में बंद हुए। इसी तरह सेंसेक्स में शामिल 30 शेयरों में से 3 शेयर लिवाली के सपोर्ट से हरे निशान में और 27 शेयर बिकवाली के दबाव की वजह से लाल निशान में बंद हुए। निफ्टी में शामिल 50 शेयरों में से 6 शेयर हरे निशान में और 44 शेयर लाल निशान में बंद हुए।

दुनिया भर के बाजारों में बनी गिरावट की स्थिति और अमेरिकी बाजार में मंदी की आशंका को लेकर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के सेंसेक्स ने भी आज कमजोर शुरुआत की। ये सूचकांक 264.79 अंक की गिरावट के साथ 61,534.24 अंक के स्तर पर खुला। कारोबार की शुरुआत होते ही खरीदारों ने लिवाली का जोर बना दिया, जिसके कारण सेंसेक्स पहले 20 मिनट के कारोबार में ही उछलकर हरे निशान में 61,893.22 अंक तक पहुंच गया।

खरीदारी के शुरुआती सपोर्ट के बाद बाजार में चौतरफा बिकवाली शुरू हो गई, जिसकी वजह से ये सूचकांक लगातार गिरता चला गया। सेंसेक्स में गिरावट का ये दौर 11 बजे तक लगातार जारी रहा। 11 बजे के बाद बिकवाली का दबाव होने के बावजूद खरीदारों ने जोर लगाने की कोशिश की। खरीदारी की कोशिश की वजह से दोपहर 1 बजे तक बाजार में सुधार होने के लक्षण दिखाई देते रहे लेकिन 1 बजे के बाद एक बार फिर चौतरफा बिकवाली शुरू हो जाने के कारण शाम 3 बजे तक सेंसेक्स 506.50 अंक टूट कर आज के सबसे निचले स्तर 61,292.53 अंक तक पहुंच गया। दिन भर हुई खरीद बिक्री के बाद इस सूचकांक ने 461.22 अंक की कमजोरी के साथ 61,337.81 अंक के स्तर पर आज के कारोबार का अंत किया।

सेंसेक्स की तरह ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के निफ्टी की भी शुरुआत आज कमजोरी के साथ हुई। ये सूचकांक 95.80 अंक टूट कर 18,319.10 अंक के स्तर पर खुला। बाजार में हुई शुरुआती खरीदारी का फायदा निफ्टी को भी मिला। इस खरीदारी के सपोर्ट से कुछ ही देर में ये सूचकांक ओपनिंग लेवल से 121.85 अंक की उछाल भर कर हरे निशान में 18,440.95 अंक तक पहुंच गया।

हालांकि निफ्टी की ये तेजी ज्यादा देर तक जारी नहीं रह सकी, क्योंकि पहले 20 मिनट के कारोबार के बाद ही बाजार में बिकवाली का दबाव बन जाने के कारण ये सूचकांक भी तेजी से लुढ़क कर दोबारा लाल निशान में पहुंच गया। सुबह 11 बजे तक लगातार गिरावट का सामना करने के बाद घरेलू संस्थागत निवेशकों की ओर से शुरू की गई तेज खरीदारी के कारण बाजार को कुछ सहारा भी मिला और निफ्टी भी रिकवर करता नजर आया लेकिन ये रिकवरी दोपहर 1 बजे के करीब थम गई।

1 बजे के बाद विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने बाजार में बिकवाली का दबाव बढ़ा दिया, जिसके कारण ये सूचकांक तेजी से नीचे गिरता चला गया। बाजार में दिन भर हुई लिवाली और बिकवाली के बाद निफ्टी ने 145.90 अंक की गिरावट के साथ 18,269 अंक के स्तर पर आज के कारोबार का अंत किया।

पूरे दिन के कारोबार के बाद स्टॉक मार्केट के दिग्गज शेयरों में से टाटा मोटर्स 1.18 प्रतिशत, एचडीएफसी बैंक 0.48 प्रतिशत, हिंदुस्तान यूनिलीवर 0.30 प्रतिशत, टाटा स्टील 0.09 प्रतिशत और जेएसडब्ल्यू स्टील 0.01 प्रतिशत की बढ़त के साथ आज के टॉप 5 गेनर्स की सूची में शामिल हुए। दूसरी ओर डॉ रेड्डीज लेबोरेट्रीज 3.58 प्रतिशत, महिंद्रा एंड महिंद्रा 2.75 प्रतिशत, अडाणी पोर्ट्स 2.66 प्रतिशत, एशियन पेंट्स 2.39 प्रतिशत और बीपीसीएल 2.12 प्रतिशत की कमजोरी के साथ आज के टॉप 5 लूजर्स की सूची में शामिल हुए।