Friday, September 20"खबर जो असर करे"

विराट कोहली ने जीता ICC प्लेयर ऑफ द मंथ का खिताब

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के प्रमुख बल्लेबाज विराट कोहली को अक्टूबर महीने के लिए ICC द्वारा ‘प्लेयर ऑफ द मंथ’ पुरस्कार मिला है। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज डेविड मिलर और जिम्बाब्वे के हरफनमौला खिलाड़ी सिकंदर रजा को पीछे छोड़कर यह खिताब अपने नाम किया है। दूसरी तरफ महिलाओं के लिए यह प्रतिष्ठित खिताब पाकिस्तान की ऑलराउंडर निदा डार ने हासिल किया है।

कोहली ने एशिया कप 2022 के बाद से शानदार फॉर्म हासिल की थी और इसे ऑस्ट्रेलिया में इस समय खेले जा रहे टी-20 विश्व कप में भी बरकरार रखा है। कोहली ने अक्टूबर की शुरुआत में तिरुवनंतपुरम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में नाबाद 49 रनों की पारी खेली थी। इसके बाद अक्टूबर के अंत में टी-20 विश्व कप 2022 में उन्होंने 82*, 62* और 12 के स्कोर किए थे।

मेरे लिए ‘प्लेयर ऑफ द मंथ’ चुना जाना सम्मान की बात है- कोहली
इस पुरस्कार को जीतने के बाद कोहली ने अपनी खुशी व्यक्त की है। उन्होंने इस बारे में कहा, “मेरे लिए ‘प्लेयर ऑफ द मंथ’ चुना जाना बहुत सम्मान की बात है। दुनिया भर के प्रशंसकों और पैनल द्वारा स्टैंडआउट खिलाड़ी के रूप में चुना जाना मेरे लिए खास हो जाता है। मैं अन्य नामांकित खिलाड़ियों को भी शुभकामनाएं देना चाहता हूं, जिन्होंने अक्टूबर के दौरान अच्छा प्रदर्शन किया था।”

कोहली पहली बार ‘प्लयेर ऑफ द मंथ’ चुने गए हैं और यह पुरस्कार जीतने वाले भारत के कुल पांचवे पुरुष खिलाड़ी बने हैं। उनसे पहले ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार और श्रेयस अय्यर ये पुरस्कार जीत चुके हैं। यह उनका कुल 10वां ICC पुरस्कार है और वह सबसे ज्यादा ICC खिताब जीतने वाले खिलाड़ी हैं। उनके बाद महेंद्र सिंह धोनी, कुमार संगाकारा और स्टीव स्मिथ हैं, जिन्होंने चार-चार बार ICC खिताब अपने नाम किए हैं।

पाकिस्तान की निदा डार ने एशिया कप 2022 में बल्ले से सात मैचों में 145 रन और गेंदबाजी में आठ विकेट लिए थे। उन्होंने महिला वर्ग में जेमिमा रोड्रिगेज और दीप्ति शर्मा की भारतीय जोड़ी को पीछे छोड़कर यह पुरस्कार जीता है। बता दें जेमिमा ने आठ मैचों में 217 रन और दीप्ति ने आठ मैचों में 13 विकेट लेकर भारतीय टीम को एशिया कप खिताब दिलाने में बड़ी भूमिका अदा की थी।