Friday, September 20"खबर जो असर करे"

विनेश फोगाट मामले में आज आएगा फैसला, महावीर फोगाट बोले-जरूर मिलेगा सिल्वर मेडल

नई दिल्ली। भारतीय महिला पहलवान (Indian female wrestler) विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) पेरिस ओलंपिक 2024 (Paris Olympics 2024) में रजत पदक (silver medal) मिलेगा या नहीं, इसको लेकर अब फैसला रविवार को आएगा। खेल पंचाट या खेल कोर्ट (कोर्ट ऑफ आर्बिरेशन फॉर स्पोर्ट्स) ने शनिवार को आने वाले फैसले की डेडलाइन को बढ़ा दिया है।

विनेश ने खेल पंचाट से उन्हें रजत पदक देने की मांग की थी। विनेश को 50 किग्रा कुश्ती के फाइनल से ठीक पहले 100 ग्राम ज्यादा वजन होने की वजह से डिसक्वालिफाई कर दिया गया था। इसके बाद विनेश ने खेल पंचाट के सामने अपील दायर की थी और उन्हें संयुक्त रजत देने की मांग की थी। इस पर सुनवाई शुक्रवार को ही पूरी हो चुकी है, लेकिन फैसला नहीं सुनाया गया है। खेल पंचाट अब अपना फैसला 11 अगस्त को सुनाएगा।

महिला पहलवान विनेश फोगाट के ताऊ महावीर फोगाट ने उम्मीद जताई है कि जल्द ही फैसला आएगा कि विनेश को सिल्वर मेडल मिलेगा। उन्होंने कहा कि सरकार पूरी कोशिश कर रही है, खेल पंचाट का फैसला भारत को हक में आएगा।

खेल कोर्ट यानि कोर्ट ऑफ आर्बिरेशन फॉर स्पोर्ट्स (सीएएस) द्वारा विनेश फोगाट को सिल्वर मेडल देने का फैसला रविवार तक टालने के बाद महावीर फोगाट ने कहा कि सुनवाई पूरी हो चुकी है। हमें सीएएस के फैसले का इंतजार है। हमें इंतजार करते तीन दिन हो गए हैं… अब जब भी फैसला आएगा उन्हें खुशी होगी। उन्होंने कहा कि सरकार पूरी कोशिश कर रही है, इसके लिए उनका धन्यवाद। उन्होंने उम्मीद जताई कि विनेश फोगाट को सिल्वर मेडल जरूर मिलेगा।

वहीं, विनेश के संन्यास लेने की घोषणा पर महावीर फोगाट ने कहा कि हमारा परिवार उनसे फैसला वापस लेने को कहेगा। हम उन्हें 2028ओलंपिक में लड़ने के लिए मनाने की कोशिश करेंगे।