Friday, September 20"खबर जो असर करे"

उतार चढ़ाव के बीच गिरावट के साथ बंद हुआ शेयर बाजार

नई दिल्ली। वीकली एक्सपायरी के दिन आज घरेलू शेयर बाजार सीमित दायरे में कारोबार करता नजर आया। कमजोर वैश्विक संकेतों के कारण भारी गिरावट के साथ खुले शेयर बाजार ने आज दिन के कारोबार के दौरान शानदार रिकवरी भी की, लेकिन बाद में बिकवाली के दबाव की वजह से दोबारा गिरता चला गया। बीच-बीच में खरीदारी करके बाजार को संभालने की कोशिश भी होती रही। इसके बावजूद सेंसेक्स और निफ्टी दोनों सूचकांकों ने मामूली कमजोरी के साथ ही कारोबार का अंत किया। दिनभर हुई खरीद बिक्री के बाद सेंसेक्स 0.11 प्रतिशत और निफ्टी 0.17 प्रतिशत की कमजोरी के साथ बंद हुए।

आज दिनभर के कारोबार के दौरान निफ्टी के बैंक इंडेक्स में निचले स्तर से खरीदारी होती नजर आई, जिसके कारण इसने निचले स्तर से 1 प्रतिशत चढ़कर कारोबार का अंत किया। इसके अलावा पूरे दिन के कारोबार में आईटी और पावर सेक्टर के शेयरों में बिकवाली का दबाव बना रहा। आईटी सेक्टर के ज्यादातर शेयर कमजोरी के साथ बंद हुए। हालांकि आज के कारोबार में मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में खरीदारी होती नजर आई।

स्टॉक मार्केट में दिन भर कोई खरीद बिक्री के दौरान 1,973 शेयरों में एक्टिव ट्रेडिंग हुई। इनमें से 912 शेयर मुनाफा कमाकर हरे निशान में बंद हुए, जबकि 1,061 शेयर नुकसान उठाकर लाल निशान में बंद हुए। इसी तरह सेंसेक्स में शामिल 30 शेयरों में से 14 शेयर लिवाली के सपोर्ट से हरे निशान में और 16 शेयर बिकवाली के दबाव के कारण लाल निशान में बंद हुए। जबकि निफ्टी में शामिल 50 शेयरों में से 25 शेयर हरे निशान में और 25 शेयर लाल निशान में बंद हुए।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के सेंसेक्स ने आज वैश्विक दबाव की वजह से 394.52 अंक टूटकर 60,511.57 अंक के स्तर से कारोबार की शुरुआत की। बाजार खुलते ही खरीदारों ने अपना जोर बना दिया, जिसकी वजह से पहले आधे घंटे के कारोबार में ही ये सूचकांक निचले स्तर से रिकवर करके हरे निशान में पहुंच गया। हालांकि इसके बाद बाजार में खरीदारों और बिकवालों के बीच एक दूसरे पर हावी होने की कोशिश शुरू हो गई।

11 बजे के थोड़ी देर बाद तक बिकवाली के दबाव के बावजूद बाजार में लिवाली का जोर बना रहा। इस समय तक सेंसेक्स 88.28 अंक की मजबूती के साथ आज के सबसे ऊपरी स्तर 60,994.37 अंक तक पहुंच गया था, लेकिन दिन का पहला सत्र खत्म होने के थोड़ी देर पहले ही बाजार में बिकवालों ने दबाव बना दिया, जिससे ये सूचकांक लगातार गिरता चला गया।

बिकवाली के दबाव की वजह से दोपहर 2 बजे से थोड़ी देर बाद तक सेंसेक्स लगातार दबाव में काम करता रहा, लेकिन आखरी 1 घंटे के कारोबार में घरेलू संस्थागत निवेशकों की खरीदारी ने एक बार फिर के सूचकांक को ऊपर चढ़ने का रास्ता दिखा दिया। खरीदारी के इस सपोर्ट के बावजूद सेंसेक्स ने 69.68 अंक की कमजोरी के साथ 60,836.41 अंक के स्तर पर आज के कारोबार का अंत किया।

सेंसेक्स की तरह ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के निफ्टी ने भी आज वैश्विक दबाव की वजह से गिरावट के साथ कारोबार की शुरुआत की। निफ्टी 114.50 अंक की कमजोरी के साथ 17,968.35 अंक के स्तर पर खुला। कारोबार की शुरुआत होने के साथ ही निफ्टी को भी बाजार में चल रही खरीदारी का सपोर्ट मिला और पहले आधे घंटे में ही इस सूचकांक ने हरे निशान में अपना स्थान बना लिया।

बिकवाली के झटकों का सामना करने के बावजूद निफ्टी 11 बजे के थोड़ी देर बाद 23.45 अंक की मजबूती के साथ आज के सबसे ऊपरी स्तर 18,106.30 अंक तक पहुंचने में सफल रहा, लेकिन इसके बाद बाजार पर बिकवाली का दबाव बन गया, जिससे ये सूचकांक लगातार गिरता चला गया। बिकवाली के दबाव की वजह से निफ्टी 123.65 अंक की कमजोरी के साथ 17,959.20 अंक तक लुढ़क गया। दोपहर 2 बजे के बाद एक बार फिर बाजार में खरीदारी शुरू हुई, जिसका सपोर्ट निफ्टी को भी मिला। खरीदारी के इस सपोर्ट से इस सूचकांक ने निचले स्तर से काफी हद तक रिकवरी करके 30.15 अंक की कमजोरी के साथ 18,052.70 अंक के स्तर पर आज के कारोबार का अंत किया।

दिनभर की खरीद बिक्री के बाद स्टॉक मार्केट के दिग्गज शेयरों में से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 1.93 प्रतिशत, टाइटन कंपनी 1.29 प्रतिशत, यूपीएल 1.21 प्रतिशत, हिंदुस्तान यूनिलीवर 1.11 प्रतिशत और भारती एयरटेल 1.09 प्रतिशत की मजबूती के साथ आज के टॉप 5 गेनर्स की सूची में शामिल हुए। दूसरी ओर टेक महिंद्रा 2.69 प्रतिशत, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज 2.60 प्रतिशत, पावर ग्रिड कॉरपोरेशन 2.25 प्रतिशत, एनटीपीसी 1.55 प्रतिशत और इंफोसिस 1.45 प्रतिशत की कमजोरी के साथ आज के टॉप 5 लूजर्स की सूची में शामिल हुए। (एजेंसी, हि.स.)