Friday, September 20"खबर जो असर करे"

मंडला की निवास सीट से चुनाव हारे केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते

निवास। मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के परिणाम आज सामने आ जाएंगे। भाजपा और कांग्रेस में मुख्य मुकाबला नजर आ रहा है। प्रदेश की कुछ सीटें ऐसी हैं, जिन पर प्रदेश के साथ ही देश के लोगों की नजर है। ऐसी ही सीटों के बारे में हम आपको बता रहे हैं। केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते निवास विधानसभा सीट से चुनाव हार गए हैं। उन्हें कांग्रेस प्रत्याशी चैन सिंह बरकड़े ने 5000 वोटों के अंतर से चुनाव हराया है।

संसद में ‘कैश फॉर वोट’ वाले कुख्यात कांड में सुर्ख़ियों रहे आदिवासी सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते भी विधानसभा चुनाव मैदान में रहे। आदिवासियों के दमदार जिले मंडला की निवास सीट पर उन्हें कांग्रेस के चैन सिंह वरकडे से टक्कर थी। लेकिन शुरुआती कुछ राउंड के बाद हार की तरफ फिसलते गए और परिणाम हार की ओर मुड़ गया। शुरुआती चुनाव परिणाम के रुझान में इस सीट पर भी बीजेपी में खुशी का माहौल रहा। प्रदेश और देश की राजनीति के लिहाज से मंडला जिला अपना अलग वजूद रखता आया हैं।

क्योकि यहां की सियासी हवा आसपास के जिले बालघाट, सिवनी, छिंदवाड़ा का भी मिजाज का इशारा करती आई हैं। पर दस बजे बाद जो ईवीएम खुली तो उनमें वोटों का मार्जिन इतना बढ़ गया कि आखिरी राउंड में कुलस्ते को कवर करना संभव नहीं रहा। कुलस्ते के लिए यह बड़ा झटका हैं। परिणाम आने के बाद अब चर्चा हो चली है कि फग्गन सिंह कुलस्ते की आगे की मंजिल क्या होगी? मिशन 2024 में पार्टी उन पर भरोसा करेगी क्या?