Friday, September 20"खबर जो असर करे"

यूक्रेन-रूस ने युद्ध के बीच बंदरगाहों से अनाज निर्यात फिर से खोलने के लिए समझौते पर किए हस्ताक्षर

इंस्तांबुल/कीव । यूक्रेन पर रूस के हमले के चार महीने से अधिक दिन बीतने के बाद शुक्रवार को दोनों देशों के बीच एक ऐतिहासिक समझौते पर हस्ताक्षर कर काला सागर के यूक्रेनी बंदरगाहों को फिर से खोलने पर सहमति बनी है। इससे उम्मीद है कि अंतरराष्ट्रीय खाद्य संकट को कम किया जा सकता है।

संयुक्त राष्ट्र और तुर्की द्वारा दो महीने की वार्ता का सुखद अंत इस समझौते के साथ हुआ है। तुर्की नाटो का सदस्य देश है जिसके रूस और यूक्रेन दोनों के साथ अच्छे संबंध हैं और काला सागर में जाने वाले जलडमरूमध्य को नियंत्रित करता है।

इस्तांबुल में हस्ताक्षर के बाद संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि यह सौदा तीन प्रमुख यूक्रेनी बंदरगाहों-ओडेसा, चेर्नोमोर्स्क और युज़नी से वाणिज्यिक खाद्य निर्यात की महत्वपूर्ण मात्रा का मार्ग खोलता है। गुटेरेस ने कहा कि यह समझौता दुनिया के लिए राहत का संदेश लेकर आया है।

हालांकि यूक्रेन के पूर्व में लड़ाई लगातार जारी है। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से यूरोप में सबसे खराब संघर्ष को बढ़ावा देने वाली दुश्मनी और अविश्वास को रेखांकित करते हुए, रूसी और यूक्रेनी प्रतिनिधियों ने एक ही मेज पर बैठने से इनकार कर दिया और समारोह में हाथ मिलाने से परहेज किया।

काला सागर में रूस द्वारा यूक्रेनी बंदरगाहों की नाकाबंदी, कई जहाजों के बेड़ों को रोकने से साइलो में लाखों टन अनाज फंसने से वैश्विक आपूर्ति की श्रृंखला बाधित हुई। इसके साथ ही व्यापक पश्चिमी प्रतिबंधों के साथ, भोजन और ऊर्जा की कीमतों में तेजी से दुनिया में बढ़ोतरी की है।

मास्को ने बिगड़ते खाद्य संकट के लिए जिम्मेदारी से इनकार किया है, इसके बजाय अपने स्वयं के खाद्य और उर्वरक निर्यात को धीमा करने के लिए प्रतिबंधों और यूक्रेन को अपने काला सागर बंदरगाहों के दृष्टिकोण के लिए खनन के लिए जिम्मेदार ठहराया है।

संयुक्त राष्ट्र के एक अधिकारी ने कहा कि शुक्रवार को हस्ताक्षरित एक अलग समझौता ऐसे रूसी निर्यात को सुचारू करेगा और संयुक्त राष्ट्र ने अमेरिका और यूरोपीय संघ के स्पष्टीकरण का स्वागत किया कि उनके प्रतिबंध उनके शिपमेंट पर लागू नहीं होंगे।

कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि पश्चिमी देश यह सुनिश्चित करने के लिए बारीकी से देख रहे होंगे कि इस समझौते से यूक्रेन को रूस द्वारा और आक्रमण करने का खतरा नहीं है। हिस