Friday, September 20"खबर जो असर करे"

टेक्सॉस में तूफानी बवंडर से तीन की मौत, सैकड़ों घायल, हजारों की बिजली गुल

ऑस्टिन। अमेरिकी राज्य टेक्सास में आए तूफानी बवंडर से तीन लोगों की मौत हो गयी। सैकड़ों लोग इस बवंडर की चपेट में आकर घायल हो गए, वहीं हजारों लोगों की बिजली गुल हो गई। तूफान ने क्षेत्र को तबाही की कगार पर ला खड़ा किया है, वहीं कई अन्य दक्षिणी और मध्य-पश्चिमी अमेरिकी राज्यों को चेतावनी जारी की गयी है।

टेक्सास प्रांत में अचानक आई तबाही का सर्वाधिक शिकार पेरीटन शहर हुआ। अमेरिका की नेशनल वेदर सरविस के मुताबिक तूफान ने इस क्षेत्र से टकराकर तबाही मचा दी है। आपातकालीन सेवाओं के लोग बचाव कार्य में जुटे हैं। पेरीटन के अग्निशमन विभाग के प्रमुख पॉल डचर ने बताया कि इस तूफान में तीन लोगों की मौत हो गई है। मोबाइल होम पार्क में तूफान से सीधे टकराने के बाद एक व्यक्ति की मौत हो गई है। डचर के अनुसार अबतक 30 ट्रेलर के क्षतिग्रस्त होने की सूचना मिली है।

तूफान के कारण हजारों घर गिर गए। घरों के मलबे में दब कर सैकड़ों लोग घायल हो गए। दमकल कर्मी लगातार मलबे से लोगों को निकाल रहे हैं। सौ से अधिक लोगों को घायल अवस्था में अस्पताल पहुंचाया गया। भारी संख्या में लोग अब भी जख्मी हैं। तूफान का असर ओकलाहोमा और टेक्सास की बिजली आपूर्ति पर भी पड़ा है। हजारों लोगों के घरों की बिजली गुल हो गयी है और पूरी व्यवस्था इस कदर चरमरा गयी है कि आपूर्ति सुनिश्चित करना मुश्किल हो रहा है। बताया गया कि लगातार दूसरे दिन अमेरिका में तूफान आया है। तूफानी हवाओं के कारण कई पेड़ उखड़ गए और इमारतें भी क्षतिग्रस्त हो गईं। तूफान इतना तेज था कि कई कारें टेक्सास के पूर्वी हिस्सों से उड़कर जार्जिया तक पहुंच गयीं।