Sunday, September 22"खबर जो असर करे"

इस सप्ताह 14 कंपनियों की लिस्टिंग बढ़ाएगी शेयर बाजार की हलचल

– मंगलवार को सबसे अधिक 8 कंपनियों के शेयर होंगे लिस्ट

नई दिल्ली। आज सोमवार से शुरू हो रहे हैं कारोबारी सप्ताह के दौरान प्राइमरी मार्केट (Primary Market) में नई लिस्टिंग (New listing) से भी हलचल बनी रहने वाली है। इस सप्ताह 14 कंपनियों के शेयरों (Shares of 14 companies) की स्टॉक मार्केट में लिस्टिंग (Listing in stock market) होने वाली है। इनमें से 24 सितंबर को सबसे अधिक 8 कंपनियों के शेयरों की लिस्टिंग होगी, जबकि 25 और 26 सितंबर को एक-एक कंपनी के शेयर लिस्ट होंगे। इसी तरह सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन 27 सितंबर को 4 कंपनियों के शेयरों की लिस्टिंग होगी।

24 सितंबर को मेनबोर्ड सेगमेंट में आर्केड डेवलपर्स, वेस्टर्न कैरियर्स (इंडिया) और नॉर्दर्न आर्क कैपिटल के शेयरों की बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टिंग होने वाली है। इन तीनों कंपनियों के आईपीओ को निवेशकों की ओर से जोरदार रिस्पॉन्स मिला। इनमें आर्केड डेवलपर्स और नॉर्दर्न आर्क कैपिटल का आईपीओ 16 सितंबर से 19 सितंबर के बीच सब्सक्रिप्शन के लिए खुला था, जबकि वेस्टर्न कैरियर्स (इंडिया) का आईपीओ 13 से 19 सितंबर के बीच सब्सक्रिप्शन के लिए खुला हुआ था। आईपीओ बंद होने के बाद तीनों कंपनियों द्वारा 20 सितंबर को ही शेयर का अलॉटमेंट कर दिया गया है। मंगलवार को स्टॉक मार्केट में लिस्ट होने के पहले फिलहाल ग्रे मार्केट में ये तीनों शेयर पॉजिटिव रिस्पॉन्स के साथ ट्रेड कर रहे हैं।

आर्केड डेवलपर्स के आईपीओ को ग्रे मार्केट में से शानदार रिस्पांस मिल रहा है। फिलहाल ग्रे मार्केट में ये शेयर 63 रुपये के प्रीमियर के साथ 191 रुपये के भाव पर ट्रेड कर रहा है। इस आधार पर उम्मीद की जा रही है कि कंपनी के शेयरों की लिस्टिंग पर आईपीओ निवेशकों को करीब 50 प्रतिशत तक का लिस्टिंग गेन मिल सकता है।

इसी तरह नॉर्दर्न आर्क कैपिटल के आईपीओ की भी ग्रे मार्केट में मजबूत मांग नजर आ रही है। ग्रे मार्केट में फिलहाल ये इश्यू 144 रुपये के प्रीमियम के साथ 407 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहा है। इस आधार पर उम्मीद की जा रही है कि लिस्टिंग के साथ ही इसके आईपीओ निवेशकों को 50 से 55 प्रतिशत तक का मुनाफा हो सकता है। हालांकि इस आईपीओ के ग्रे मार्केट प्राइस में एक दिन में ही करीब 58 रुपये की गिरावट भी आई है। एक दिन पहले ये इश्यू ग्रे मार्केट में 202 रुपये के प्रीमियम पर ट्रेड कर रहा था।

नॉर्दर्न आर्क कैपिटल और आर्केड डेवलपर्स के आईपीओ के विपरीत वेस्टर्न कैरियर्स (इंडिया) के आईपीओ की स्थिति ग्रे मार्केट में तुलनात्मक तौर पर कमजोर नजर आ रही है। ग्रे मार्केट में कंपनी का इश्यू फिलहाल 10 रुपये के मामूली प्रीमियम पर 182 रुपये के भाव पर कारोबार करता नजर आ रहा है। ग्रे मार्केट के ठंडे रिस्पॉन्स के कारण उम्मीद की जा रही है कि इस कंपनी के आईपीओ निवेशकों को लिस्टिंग के साथ अधिकतम 5 से 6 प्रतिशत तक का लिस्टिंग गेन मिल सकता है।

मेनबोर्ड सेगमेंट की इन तीनों कंपनियों के अलावा 24 सितंबर को ही बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के एसएमई प्लेटफार्म पर पॉपुलर फाऊंडेशंस के शेयरों की लिस्टिंग होगी‌। इसके अलावा इसी दिन डेक्कन ट्रांसकॉन लीजिंग, इनवायरोटेक सिस्टम्स, पेलाट्रो लिमिटेड और ऑसेल डिवाइसेज के शेयरों की नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के एसएमई प्लेटफार्म पर लिस्टिंग होगी।

इसके अगले दिन 25 सितंबर को पैरामाउंट स्पेशलिटी फोर्जिंग्स के शेयरों की नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के एसएमई प्लेटफार्म पर लिस्टिंग होगी, जबकि 26 सितंबर को कल्पना इस्पात के शेयर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के एसएमई प्लेटफार्म पर लिस्ट होकर कारोबार की शुरुआत करेंगे। कल्पना इस्पात के शेयर का आईपीओ कल ही क्लोज होने वाला है। यानी इस कंपनी के इश्यू में सब्सक्रिप्शन का मौका खुला हुआ है।

सप्ताह के आखिरी दिन शेयर बाजार में लिस्टिंग के जरिए 4 कंपनियां दस्तक देंगी। इनमें फिनिक्स ओवरसीज, अवि अंश टेक्सटाइल्स, एसडी रिटेल और बाइक-वो ग्रीन टेक के शेयर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के एसएमई प्लेटफार्म पर लिस्ट होंगे। इन चारों कंपनियों के आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए इस हफ्ते 24 सितंबर तक खुले रहने वाले हैं। यानी इस हफ्ते इनमें निवेश किया जा सकता है और सप्ताह के आखिरी दिन तक लिस्टिंग गेन या लॉस का भी पता लगा सकते हैं।