Friday, September 20"खबर जो असर करे"

T20 World Cup : आज अफगानिस्तान का श्रीलंका और इंग्लैंड का न्यूजीलैंड से होगा सामना

ब्रिसबेन। आईसीसी टी-20 विश्व कप (ICC T20 World Cup) के 32वें मैच में अफगानिस्तान क्रिकेट टीम (Afghanistan cricket team) का सामना श्रीलंका (Sri Lanka) से होना है। यह मैच 01 नवंबर (मंगलवार) को ब्रिसबेन के गाबा क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा। इस मैच को सुबह 09:30 बजे से स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क और हॉटस्टार पर लाइव देखा जा सकता है। वहीं, टी-20 विश्व कप 2022 के 33वें मैच में इंग्लैंड क्रिकेट टीम (England cricket team) का सामना न्यूजीलैंड (New Zealand) से होना है। यह मैच 01 नवंबर को ब्रिसबेन के गाबा क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा। इस मैच को 01:30 बजे से स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क और हॉटस्टार पर लाइव देखा जा सकता है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने पिछले मैच में श्रीलंका के बल्लेबाजों ने निराश किया था। नौ श्रीलंकाई बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके थे। श्रीलंका इस समय ग्रुप-1 में आखिरी छठे स्थान पर मौजूद है। वह अपने खेल के स्तर में सुधार करना चाहेगी।

संभावित एकादश: पथुम निसानका, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), धनंजया डी सिल्वा, चरित असलंका, भानुका राजपक्षे, दासुन शनाका (कप्तान), वानिंदु हसरंगा, चमिका करुणारत्ने, महेश तीक्षाना, लाहिरू कुमारा और कसुन राजीथा।

फिलहाल ग्रुप-1 में पांचवे स्थान पर मौजूद अफगानिस्तान अगर अपना अगला मैच हार जाती है तो, उसके सुपर-12 से आगे बढ़ने की संभावनाएं तकरीबन समाप्त हो जाएंगी। ऐसे में अफगान टीम हर हाल में जीत दर्ज करना चाहेगी। अफगान टीम राशिद खान से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद करेगी।

संभावित एकादश: हजरतुल्लाह जजई, रहमानुल्ला गुरबाज (विकेटकीपर), इब्राहिम जादरान, उस्मान गनी, नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी (कप्तान), अजमतुल्लाह ओमरजई, राशिद खान, मुजीब उर रहमान, फरीद अहमद मलिक और फजलहक फारुकी।

अफगानिस्तान से राशिद ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अब तक 119 विकेट ले लिए हैं। वह चैंपियन गेंदबाज हैं और अपनी उपस्थिति से अंतर पैदा कर सकते हैं। निसानका ने इस साल टी-20 अंतरराष्ट्रीय में 636 रन बना लिए हैं। वह इस साल खेल के सबसे छोटे प्रारूप में सर्वाधिक रन बनाने वाले श्रीलंकाई हैं। कुसल मेंडिस ने मौजूदा विश्व कप में 156.52 की स्ट्राइक रेट से 180 रन बना लिए हैं।

इधर, इंग्लैंड को सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए यह मैच हर हाल में जीतना होगा। ऐसे में यह मुकाबला परिणाम के लिहाज से महत्वपूर्ण रहने वाला है। हालांकि, उन्हें कीवी टीम से कड़ी चुनौती मिलेगी, जिसने अपने दो मैच जीत लिए हैं।

इंग्लैंड ने अफगानिस्तान के खिलाफ अपने पहले मैच को जीता था जबकि उसे दूसरे मैच में आयरलैंड के खिलाफ शिकस्त मिली थी। इंग्लैंड का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरा मैच बारिश के कारण नहीं खेला जा सका था। ऐसे में फिलहाल तीसरे स्थान पर मौजूद इंग्लैंड को हर हाल में जीत की दरकार है।

संभावित एकादश: जोस बटलर (कप्तान/विकेटकीपर), एलेक्स हेल्स, डेविड मलान, बेन स्टोक्स, लियाम लिविंगस्टोन, हैरी ब्रुक, मोईन अली, सैम कर्रन, क्रिस वोक्स, आदिल राशिद और मार्क वुड।

न्यूजीलैंड ने अपने पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराया था जबकि उनका दूसरा मैच बारिश के कारण नहीं खेला जा सका था। वहीं अपने तीसरे मैच में कीवी टीम ने श्रीलंका को हराया था। ऐसे में विजय रथ पर सवार न्यूजीलैंड बिना बदलाव के उतर सकती है।

संभावित एकादश: फिन एलन, डेवोन कॉनवे (विकेटकीपर), केन विलियमसन (कप्तान), ग्लेन फिलिप्स, डेरिल मिशेल, जेम्स नीशम, मिशेल सेंटनर, टिम साउथी, ईश सोढ़ी, लॉकी फर्ग्यूसन और ट्रेंट बोल्ट।

आपसी भिड़ंत में अब तक इंग्लिश टीम का दबदबा देखने को मिला है। अब तक दोनों टीमें टी-20 क्रिकेट में कुल 22 बार आमने-सामने हुई है, जिसमें से 13 मैचों में इंग्लैंड ने जीत दर्ज की है। दूसरी तरफ कीवी टीम सिर्फ आठ मैच ही जीत सकी है। इसके अलावा एक मैच का परिणाम नहीं निकल सका है। अगर पिछली पांच आपसी भिड़ंत की बात करें तो, तीन में न्यूजीलैंड ने जीत हासिल की है।

मोईन अली के लिए यह साल अब तक शानदार बीता है। उन्होंने 2022 में 23 टी-20 मैचों में 35.00 की औसत और 162.79 की स्ट्राइक रेट से 490 रन बनाए हैं। ग्लेन फिलिप्स ने श्रीलंका के खिलाफ अपने पिछले मैच में शतक (104) लगाया था। उन पर सबकी नजरें रहने वाली हैं। न्यूजीलैंड के टिम साउथी ने विश्व कप 2022 में 4.50 की औसत से चार विकेट ले लिए हैं। वह फिलहाल सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी औसत वाले खिलाड़ी हैं।