Friday, September 20"खबर जो असर करे"

एसएंडपी ने भारत की सोवरेन रेटिंग को ‘बीबीबी-’ पर रखा बरकरार

नई दिल्ली (New Delhi)। साख निर्धारण करने वाली ग्लोबल रेटिंग्स एजेंसी (Global Ratings Agency) स्टैंडर्ड एंड पुअर्स (एसएंडपी) (Standard & Poor’s (S&P)) ने भारत (India) की सोवरेन रेटिंग (sovereign rating stable) को स्थिर परिदृश्य के साथ ‘बीबीबी-’ पर बरकरार रखा है। एजेंसी ने यह भी कहा कि मजबूत आर्थिक बुनियाद से अगले दो-तीन साल आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा मिलेगा।

अमेरिकी रेटिंग एजेंसी एसएंडपी ने गुरुवार को जारी एक बयान में भारत के लिए ‘बीबीबी-’ दीर्घकालीन रेटिंग की पुष्टि की है। इसके साथ अल्पकालिक विदेशी और स्थानीय मुद्रा को लेकर ‘ए-3’ रेटिंग की पुष्टि की है। एजेंसी ने दीर्घकालीन साख को लेकर परिदृश्य स्थिर रखा है।

एजेंसी का दीर्घकालीन रेटिंग के साथ स्थिर परिदृश्य यह बताता है कि देश की मजबूत अर्थव्यवस्था और राजस्व में अच्छी वृद्धि राजकोष को मजबूती प्रदान करेगा। एसएंडपी ने कहा है कि सरकार राजकोष के स्तर पर चीजों को दुरुस्त करने के प्रयासों के बावजूद राजकोषीय घाटा ऊंचा और कर्ज अधिक बनाए रख सकती है।

उल्लेखनीय है कि ‘बीबीबी-’ निम्न निवेश स्तर की रेटिंग है। वहीं, एक अन्य रेटिंग एजेंसी फिच ने भी हाल ही में मजबूत आर्थिक वृद्धि तथा बाह्य स्तर पर वित्त के मामले में अच्छी स्थिति का हवाला देते हुए भारत के लिए स्थिर परिदृश्य के साथ ‘बीबीबी-’ रेटिंग की पुष्टि की है।