Friday, September 20"खबर जो असर करे"

सोहा अली खान ठंड के मौसम में अपनी स्किन को हेल्‍दी बनाए रखने के लिए खाती हैं बादाम सहित ये 3 चीजें

“सर्दियां आ गई है!” और यह साल का वो समय है जब हममें से अधिकतर लोग त्वचा की समस्याओं का सामना करते हैं। यह मौसम हमारी त्वचा के लिये काफी नुकसानदायक हो सकता है। ठंड के मौसम में नमी की कमी के कारण त्‍वचा में रुखापन, खुजली और जलन की समस्‍या बढ़ जाती है। ऐसे समय में, अपनी त्वचा का ज्‍यादा ख्याल रखना बहुत जरूरी हो जाता है। सर्दियों में त्वचा को रूखा होने से बचाने और इस पूरे मौसम में स्किन को नम एवं कोमल बनाये रखने के लिए कई आसान तरीके हैं। इनमें अपने दैनिक आहार में बदलाव करना भी शामिल है।

सर्दियों के दौरान अपनी त्‍वचा की देखभाल के लिये बॉलीवुड प्रमुख अभिनेत्री सोहा अली खान अपनी डाइट में तीन चीजों को अवश्‍य शामिल करती हैं। ये तीनों फूड सर्दियों के दौरान उनकी त्‍वचा की पूरी तरह देखभाल करते हैं:

बादाम : ‘जैसा खाए तन, वैसा हो मन’ यानी आप जो खाते हैं, वैसे ही होते हैं’, इस कहावत पर मुझे पूरा यकीन है। मेरा दिन एक मुट्ठी बादाम से शुरू होता है और मैं इसी आदत के साथ पली-बढ़ी हूँ। बादाम मेरी त्‍वचा की सेहत को बनाये रखने में मदद करती हैं, क्‍योंकि इनमें सेहतमंद फैट्स और विटामिन ई होता है। और यह दोनों चीजें त्‍वचा के लिए फायदेमंद होती हैं, यह बात साबित भी हो चुकी है। इसके अलावा मैंने आयुर्वेद, सिद्धा और यूनानी लेख भी पढ़े हैं, जो कहते हैं कि बादाम त्‍वचा की सेहत के लिये अच्‍छी होती हैं और त्‍वचा की चमक बढ़ा सकती हैं। मेरी सलाह है कि सभी को अपनी खूबसूरती बढ़ाने के लिए रोजाना बादाम खाने की आदत डालनी चाहिये। चाहे आप घर पर हों, काम कर रहे हों या सफर में हों, बादाम कभी भी खाई जा सकती हैं। बादाम की सबसे अच्‍छी बात यह है कि उन्‍हें रोस्‍ट करके या फ्लेवर्ड रूप में भी खाया जा सकता है!

चुकंदर का जूस : मुझे खासतौर से सर्दियों में चुकंदर का जूस पीना पसंद है, क्‍योंकि इससे मेरी स्किन की चमक बढ़ती है। अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण यह कील-मुंहासे होने से रोकने में मदद भी करता है। मुझे चुकंदर को करी के तौर पर खाने से ज्‍यादा उसका कोल्‍ड-प्रेस्‍ड जूस पीना पसंद है, क्‍योंकि यह न्‍यूट्रीयेन्‍ट्स और फाइबर को बनाये रखने में मदद करता है। यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्‍सीडेंट होता है, इसलिये मेरी त्‍वचा की नमी बनाये रखने में भी मदद करता है। चुकंदर का जूस पीने और पूरे दिन हाइड्रेटेड रहने से टॉक्सिन्‍स को बाहर निकालने में मदद मिलती है और मुझे ताजगी का एहसास होता है।

आंवला : आंवला को इंडियन गूज़बेरी भी कहा जाता है। यह त्‍वचा की बेहतर सेहत के लिये मेरे फेवरेट फूड्स में से एक है। आंवला में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा होती है, इसलिये यह मेरी स्किन की कई परेशानियों से लड़ने में मदद करता है, खासकर सर्दियों के दौरान होने वाला रुखापन। आंवला थोड़ा कड़वा होता है, इसलिये मैं इन्‍हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काटती हूँ, उन्‍हें शहद में डुबोती हूँ और फिर इन्‍हें सीधे खा लेती हूँ या जूस बनाकर पीती हूँ। आंवला जूस को नियमित तौर पर पीने से स्किन एक्‍सफोलियेशन में मदद मिलती है और मेरी त्‍वचा से पिगमेंटेशन या दाग-धब्‍बे हटाने में भी वह सहायक होता है।