Friday, September 20"खबर जो असर करे"

आईसीसी महिला टी20 रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंची स्मृति मंधाना

दुबई। भारत के खिलाफ चल रही पांच मैचों की श्रृंखला के पहले दो मैच में अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ताहलिया मैकग्राथ मंगलवार को जारी साप्ताहिक अपडेट में आईसीसी महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गईं हैं।

भारतीय सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे मैच में 49 गेंद में 79 रन बनाकर अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ 741 अंक तक पहुंची और रैंकिंग में तीसरा स्थान हासिल किया।

मुंबई में पहले और दूसरे टी-20 में क्रमशः 40 और 70 रन की नाबाद पारी खेलने वाली 27 वर्षीय मैकग्राथ ने हमवतन मेग लैनिंग और बेथ मूनी के साथ-साथ भारत की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना को पीछे छोड़ दिया है और महिला टी20 रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाली चौथी ऑस्ट्रेलियाई और 12वीं बल्लेबाज बन गई हैं।

मैकग्राथ सिर्फ 16 मैचों के बाद नंबर 1 हैं। कम मैचों में शीर्ष पर पहुंचने वाली आखिरी महिला 2010 (15 मैच) में स्टार वेस्टइंडीज की खिलाड़ी स्टैफनी टेलर थीं, जबकि भारत की सलामी बल्लेबाज शैफाली वर्मा 18 मैचों के बाद रैंकिंग में शिखर तक पहुंची थीं।

नवीनतम अपडेट में न्यूजीलैंड की सोफी डिवाइन, वर्मा और ऑस्ट्रेलिया की एलिसा हीली को एक-एक स्थान का फायदा हुआ है और वे क्रमशः चौथे, छठे और आठवें स्थान पर पहुंच गई हैं।

गेंदबाजों की रैंकिंग में इंग्लैंड की लेग स्पिनर सारा ग्लेन एक स्थान के फायदे से दूसरे स्थान पर हैं और उनकी टीम की साथी कैथरीन ब्रंट छठे स्थान पर हैं। इंग्लैंड की सोफी एलेक्सटोन रैंकिंग में शीर्ष पर हैं। भारतीय स्पिनर दीप्ती शर्मा तीसरे स्थान पर हैं। (एजेंसी, हि.स.)