Friday, September 20"खबर जो असर करे"

सीतारमण ने जी-20 विशेषज्ञ समूह से एमडीबी को मजबूत करने पर की चर्चा

नई दिल्ली (New Delhi)। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Union Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने शनिवार को यहां जी-20 स्वतंत्र विशेषज्ञ समूह (आईईजी) (G-20 Independent Expert Group – IEG) से मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान बहुपक्षीय विकास बैंकों (एमडीबी) (Multilateral Development Banks – MDBs) को मजबूत करने पर चर्चा हुई।

वित्त मंत्रालय ने एक्स पोस्ट पर दी जानकारी में बताया कि सीतारमण ने नई दिल्ली में जी-20 स्वतंत्र विशेषज्ञ समूह से मुलाकात की। इस दौरान बहुपक्षीय विकास बैंकों (एमडीबी) को मजबूत करने पर चर्चा हुई। इस दौरान आईईजी के सह-संयोजक पूर्व अमेरिकी वित्त मंत्री लॉरेंस समर्स और 15वें वित्त आयोग के पूर्व अध्यक्ष एनके सिंह और अन्य मौजूद रहे।

भारत की अध्यक्षता में जी-20 ने आईईजी की स्थापना हुई है, जिसमें एमडीबी को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है। समूह की रिपोर्ट के पहले खंड को इस महीने की शुरुआत में नई दिल्ली शिखर सम्मेलन में जी-20 नेताओं ने स्वीकार किया था। मंत्रालय ने बताया कि जी-20 स्वतंत्र विशेषज्ञ समूह इस समय भारत में अपनी रिपोर्ट के दूसरे खंड पर काम कर रहे हैं, जिस पर माराकेच में होने वाली आईएमएफ, विश्व बैंक की वार्षिक बैठक के मौके पर होने वाली जी-20 बैठक में चर्चा की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि भारत की जी-20 अध्यक्षता के तहत चौथी और अंतिम वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों (एफएमसीबीजी) की बैठक अगले महीने मोरक्को में होने वाली है।