Friday, September 20"खबर जो असर करे"

खरीदारी के सपोर्ट से झूमा शेयर बाजार, नई ऊंचाई तक पहुंचा सेंसेक्स

नई दिल्ली। नवंबर महीने के एक्सपायरी के दिन घरेलू शेयर बाजार में जबरदस्त तेजी दर्ज की गई। सेंसेक्स और निफ्टी दोनों सूचकांकों ने बढ़त के साथ आज के कारोबार की शुरुआत की। शुरुआती मिनट के मामूली झटकों के बावजूद दोनों सूचकांक दिनभर मजबूती के साथ काम करते रहे। आखिरी आधे घंटे के कारोबार में बाजार में जोरदार लिवाली का जोर बना, जिसके कारण इन दोनों सूचकांकों ने जबरदस्त छलांग लगाई। लिवाली के सपोर्ट से सेंसेक्स 1.24 प्रतिशत और निफ्टी 1.19 प्रतिशत की उछाल के साथ बंद होने में सफल रहे।

आज दिनभर के कारोबार में सरकारी कंपनियों और आईटी सेक्टर के शेयरों में जोरदार खरीदारी का रुख बना रहा। इसी तरह एनर्जी, एफएमसीजी, बैंकिंग, रियल्टी, मेटल और फार्मास्यूटिकल सेक्टर में भी लगातार खरीदारी होती रही। दिनभर हुई खरीद बिक्री में कंज्यूमर ड्यूरेबल को छोड़कर शेष सभी सेक्टर बढ़त के साथ हरे निशान में बंद हुए। दिनभर के कारोबार के बाद मिडकैप इंडेक्स भी 139 अंक की बढ़त के साथ 31,289 अंक के स्तर पर बंद होने में सफल रहा।

पूरे दिन हुए कारोबार के दौरान स्टॉक मार्केट में 1,976 शेयरों में एक्टिव ट्रेडिंग हुई। इनमें से 1,149 शेयर मुनाफा कमाकर हरे निशान में बंद हुए, जबकि 827 शेयर नुकसान उठाकर लाल निशान में बंद हुए। इसी तरह सेंसेक्स में शामिल 30 शेयरों में से 26 शेयर लिवाली के सपोर्ट से हरे निशान में और 4 शेयर बिकवाली के दबाव के कारण लाल निशान में बंद हुए। जबकि निफ्टी में शामिल 50 शेयरों में से 43 शेयर हरे निशान में और 7 शेयर लाल निशान में बंद हुए।

वैश्विक स्तर पर मिल रहे मजबूत संकेतों के कारण घरेलू शेयर बाजार में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के सेंसेक्स ने भी बढ़त के साथ कारोबार की शुरुआत की। ये सूचकांक 145.42 अंक की उछाल के साथ 61,656 अंक के स्तर पर खुला। शुरुआती मिनट में बाजार में मामूली बिकवाली होती नजर आई, जिससे सेंसेक्स गिरकर 61,600.42 अंक तक पहुंच गया, लेकिन थोड़ी देर बाद ही बाजार में खरीदार हावी हो गए और चौतरफा लिवाली शुरू कर दी।

शेयर बाजार में बनी ये तेजी शाम 3 बजे तक लगभग एक समान स्तर पर बनी रही। सेंसेक्स धीमी गति से लगातार ऊपर की ओर चढ़ता रहा। हालांकि बीच-बीच में बिकवाली की भी कोशिश हुई, लेकिन सेंसेक्स का ऊपर चढ़ना लगातार जारी रहा। शाम 3 बजे के बाद बाजार में अचानक आक्रामक तरीके से लिवाली शुरू हो गई, जिसके कारण अगले 20 मिनट के कारोबार में ही इस सूचकांक ने 901.75 अंक की उछाल के साथ 62,412.33 अंक के स्तर पर पहुंचकर ऑल टाइम हाई का नया रिकॉर्ड कायम किया। इसके पहले 19 अक्टूबर 2021 को इस सूचकांक ने 62,245.43 अंक तक पहुंच कर ऑल टाइम हाई का रिकॉर्ड बनाया था। लेकिन आज सेंसेक्स 13 महीने बाद एक बार फिर मजबूती का नया रिकॉर्ड बनाने में सफल रहा।

हालांकि आखिरी 10 के कारोबार में इंट्रा-डे सेटलमेंट की वजह से हुई बिकवाली के कारण सेंसेक्स ऊपरी स्तर पर बना नहीं रह सका। आखिरी 10 मिनट की बिकवाली के कारण सेंसेक्स सर्वोच्च स्तर से थोड़ा नीचे उतर कर 762.10 अंक की तेजी के साथ 62,272.68 अंक के स्तर पर बंद हुआ। इस तरह सेंसेक्स ने आज क्लोजिंग का भी नया ऑल टाइम हाई रिकॉर्ड बनाया।

सेंसेक्स की तरह ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी ने भी आज वैश्विक सपोर्ट के कारण मजबूती के साथ कारोबार की शुरुआत की। निफ्टी 58.85 अंक की तेजी के साथ 18,326.10 अंक के स्तर पर खुला। शुरुआती मिनट में बिकवाली के दबाव की वजह से ये सूचकांक भी गिरकर 18,294.25 अंक तक पहुंचा। लेकिन इसके बाद बाजार में चौतरफा लिवाली शुरू हो जाने के कारण निफ्टी की चाल में भी तेजी आ गई।

लगातार हो रही खरीदारी के कारण इस सूचकांक में भी पूरे दिन तेजी बनी रही। बीच-बीच में छिटपुट स्तर पर बिकवाली भी हुई, जिसका निफ्टी की चाल पर कोई विशेष असर नहीं पड़ा। लेकिन शाम 3 बजे के करीब बाजार में चौतरफा खरीदारी का जोर बन जाने के कारण इस सूचकांक ने भी तेज छलांग लगाई और कारोबार खत्म होने के 10 मिनट पहले ही 262.45 अंक की तेजी के साथ आज के सबसे ऊपरी स्तर 18,529.70 अंक तक पहुंच गया।

हालांकि इस तेजी के बावजूद निफ्टी अपने ऑल टाइम हाई के रिकॉर्ड से करीब 74 अंक पीछे रह गया। इस सूचकांक ने 19 अक्टूबर 2021 को 18,604.45 अंक के स्तर पर पहुंचकर ऑल टाइम हाई का रिकॉर्ड कायम किया था। कारोबार के आखिरी 10 मिनट में हुई बिकवाली के कारण निफ्टी आज के ऊपरी स्तर से थोड़ा गिरकर 216.85 अंक की मजबूती के साथ 18,484.10 अंक के स्तर पर बंद हुआ। निफ्टी आज अपने ऑल टाइम हाई लेवल तक तो नहीं पहुंच सका, लेकिन ये सूचकांक ऑल टाइम हाई क्लोजिंग का नया रिकॉर्ड बनाने में सफल रहा। इसके पहले निफ्टी ने 18 अक्टूबर 2021 को 18,477.05 अंक के स्तर पर बंद होकर ऑल टाइम हाई क्लोजिंग का रिकॉर्ड बनाया था।

बाजार में दिनभर हुई खरीद बिक्री के बाद स्टॉक मार्केट के दिग्गज शेयरों में से अपोलो हॉस्पिटल 4.56 प्रतिशत, एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस 4.55 प्रतिशत, बीपीसीएल 3.50 प्रतिशत, इंफोसिस 2.95 प्रतिशत और टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स 2.93 प्रतिशत की मजबूती के साथ आज के टॉप 5 गेनर्स की सूची में शामिल हुए। दूसरी ओर सिप्ला 1.14 प्रतिशत, कोल इंडिया 0.91 प्रतिशत, कोटक महिंद्रा 0.44 प्रतिशत, टाटा मोटर्स 0.15 प्रतिशत और बजाज फिनसर्व 0.13 प्रतिशत की कमजोरी के साथ आज के टॉप 5 लूजर्स की सूची में शामिल हुए।

निवेशकों को एक दिन में हुआ 2.26 लाख करोड़ रुपये का मुनाफा
वैश्विक सपोर्ट के कारण भारतीय शेयर बाजार आज लगातार तीसरे दिन मजबूती के साथ बंद होने में सफल रहे। आज की तेजी की वजह से सेंसेक्स जहां ऑल टाइम हाई का नया रिकॉर्ड बनाने में सफल रहा, वहीं निफ्टी भी अपने ऑल टाइम हाई के रिकॉर्ड के काफी करीब पहुंच गया। सेंसेक्स और निफ्टी में आई इस तेजी के कारण शेयर बाजार के निवेशकों की संपत्ति में सिर्फ 1 दिन के कारोबार में ही 2.26 लाख करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हो गई।

स्टॉक एक्सचेंज के आंकड़ों के अनुसार आज दिनभर के कारोबार के बाद बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) में लिस्टेड कंपनियों का कुल बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैपिटलाइजेशन) बढ़कर 283.70 लाख करोड़ रुपये के स्तर को पार कर गया। जबकि 1 दिन पहले बुधवार के कारोबार के बाद लिस्टेड कंपनियों का कुल बाजार पूंजीकरण का आंकड़ा 281.44 लाख करोड़ रुपये था। इस तरह बीएसई में लिस्टेड कंपनियों के निवेशकों की पूंजी में एक दिन में ही 2.26 लाख करोड़ रुपये से अधिक की बढ़ोतरी हो गई।

शेयर बाजार के जानकारों का मानना है कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व (यूएस फेड) की ओर से आने वाले दिनों में ब्याज दरों में तुलनात्मक तौर पर कम वृद्धि करने और आगे चलकर ब्याज दरों में बढ़ोतरी पर रोक लगाने का संकेत मिलने की वजह से वैश्विक स्तर पर बाजारों में पॉजिटिव सेंटीमेंट्स बने हैं। इसी वजह से पिछले कारोबारी सत्र में अमेरिकी और यूरोपीय बाजार भी मजबूती के साथ कारोबार कर के बंद हुए थे। जबकि ज्यादातर एशियाई बाजारों में भी आज तेजी बनी रही। इसके साथ ही डॉलर इंडेक्स में आई नरमी और अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में आई गिरावट से भी शेयर बाजार को काफी सहारा मिला है।

मार्केट एक्सपर्ट्स का कहना है कि डॉलर इंडेक्स में आई नरमी के कारण भारतीय मुद्रा रुपये समय दुनियाभर की अधिकांश मुद्राओं को काफी राहत मिला है। इस वजह से ज्यादातर देशों की अर्थव्यवस्था पर लगातार बढ़ रहे दबाव में कमी आई है। इसके साथ ही रूस के तेल कुओं से निकलने वाले कच्चे तेल की कीमत पर कैप लगाए जाने की खबर, अमेरिका में कच्चे तेल का भंडार बढ़ने की खबर और चीन में कोरोना संकट की वजह से कच्चे तेल में कमी आने की आशंका के कारण आज अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में गिरावट का रुख बना है। इस वजह से भी वैश्विक स्तर पर शेयर बाजारों को बूस्ट मिला है। यही वजह है कि आज सिर्फ 1 दिन के कारोबार में ही घरेलू शेयर बाजार के कारोबार में इतनी तेजी आई कि निवेशकों की संपत्ति में 2.26 लाख करोड़ रुपये का इजाफा हो गया। (एजेंसी, हि.स.)