Friday, September 20"खबर जो असर करे"

सेबी ने सात कृषि जिंसों के वायदा कारोबार पर निलंबन एक साल और बढ़ाया

नई दिल्ली/मुंबई। भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) (Securities and Exchange Board of India (SEBI)) ने कीमतों पर नियंत्रण (price control) के लिए गेहूं और मूंग सहित सात कृषि जिंसों के वायादा और विकल्प कारोबार के निलंबन को एक साल के लिए और बढ़ा दिया है। सेबी के इस आदेश के बाद इन कृषि जिंसों के वायदा कारोबार पर रोक दिसंबर, 2023 तक जारी रहेगी।

महंगाई पर अंकुश लगाने के लिए सेबी ने दिसंबर 2021 में एक्सचेंजों को सोयाबीन, सरसों, चना, गेहूं, धान, मूंग और कच्चे पाम तेल के नए डेरिवेटिव अनुबंध शुरू करने से रोक दिया था। ये निर्देश एक साल के लिए लागू थे। इस महीने की शुरुआत में कमोडिटी पार्टिसिपेंट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीपीएआई) ने सरकार और बाजार नियामक सेबी से एक्सचेंजों को सात कृषि डेरिवेटिव अनुबंधों में फिर से व्यापार शुरू करने की अनुमति देने का आग्रह किया था।

बाजार नियामक सेबी ने बुधवार को जारी बयान में बताया कि गेहूं सहित सात कृषि जिंसों के लिए अनुबंधों में ट्रेडिंग का निलंबन 20 दिसंबर, 2023 तक बढ़ा दिया है। इन जिंसों के निलंबन के दौरान रियल टाइम ट्रेडिंग तो होगी, लेकिन अगले एक साल तक उनमें कोई नया वायदा कारोबार करने की अनुमति नहीं है। (एजेंसी, हि.स.)