Friday, September 20"खबर जो असर करे"

सौराष्ट्र ने जीता विजय हजारे ट्रॉफी का खिताब, फाइनल में महाराष्ट्र को 5 विकेट से हराया

– रुतुराज के शतकीप पारी पर भारी पड़ा जैक्सन का शतक

अहमदाबाद। शेल्डन जैक्सन (sheldon jackson) के बेहतरीन नाबाद शतक (133) और विकेटकीपर हार्विक देसाई (Wicketkeeper Harvik Desai) (50) के अर्धशतक की बदौलत सौराष्ट्र (saurashtra) ने महाराष्ट्र (maharashtra) को 5 विकेट से हराकर विजय हजारे ट्रॉफी (Vijay Hazare Trophy) का खिताब जीत लिया है। 2007-08 के बाद से सौराष्ट्र का यह पहला खिताब है जबकि महाराष्ट्र को अभी खिताबी जीत का इंतजार है।

इस मैच में सौराष्ट्र ने टॉस जीतकर महाराष्ट्र को पहले बल्लेबाजी करने का निमंत्रण दिया।

महाराष्ट्र ने अपने 50 ओवरों में 9 विकेट पर 248 रन बनाए। कप्तान रुतुराज गायकवाड़ ने शानदार शतक (108) लगाया। गायकवाड़ के अलावा अजीम काजी (37) और नौशाद शेख (नाबाद 31*) ने भी महत्वपूर्ण पारियां खेलीं।

गायकवाड़ ने टीम के लिए कुछ बड़ी साझेदारियां कीं। उन्होंने दूसरे विकेट के लिए सत्यजीत बछव (27) के साथ 66 रन की साझेदारी और फिर काज़ी के साथ चौथे विकेट के लिए 94 रन जोड़े।

सौराष्ट्र के लिए चिराग जानी ने 3, कप्तान जयदेव उनादकट, प्रेरक मांकड और पार्थ भट्ट ने 1-1 विकेट लिया।

249 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी सौराष्ट्र की टीम को शेल्डन जैक्सन और हार्विक देसाई ने शानदार शुरुआत दिलाई और पहले विकेट के लिए 125 रन जोड़े। इसी स्कोर पर देसाई 50 रन बनाकर मुकेश चौधरी का शिकार बने। देसाई के आउट होने के बाद सौराष्ट्र ने जय गोहिल (00), समर्थ व्यास (12), अर्पित वसावडा (15) और प्रेरक माकंड़ (01) के विकेट जल्दी खो दिये। इसके बाद जैक्सन और चिराग जानी ने कोई और नुकसान नहीं होने दिया और अपनी टीम को खिताब दिला दिया। जैक्सन ने 136 गेंदों पर 12 चौके और 5 छक्के की बदौलत नाबाद 133 और चिराग ने 25 गेंदों में तीन चौके की बदौलत नाबाद 30 रन बनाए।

महाराष्ट्र के लिए मुकेश चौधरी और विक्की ओसवाल ने 2-2 व सत्यजीत बछाव ने 1 विकेट लिया। (एजेंसी, हि.स.)