Friday, September 20"खबर जो असर करे"

खुदरा महंगाई दर सितंबर में बढ़कर 7.41 फीसदी पर पहुंची

– लगातार नौवें महीने में खुदरा महंगाई दर 6 फीसदी से ऊपर रही
– खुदरा महंगाई दर में बढ़ोतरी सब्जियों के दाम बढ़ने की वजह से

नई दिल्ली। खुदरा महंगाई दर सितंबर महीने में बढ़कर 7.41 फीसदी पर पहुंच गई है, जबकि पिछले महीने अगस्त में यह 7 फीसदी रही थी। इस तरह खुदरा महंगाई दर में इस महीने 0.41 फीसदी का इजाफा हुआ है। खुदरा महंगाई दर में यह बढ़ोतरी सब्जियों के दाम बढ़ने की वजह से दर्ज की गई है, जिसमें 18 फीसदी से अधिक की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) ने बुधवार को जारी आंकड़ों में बताया कि उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) पर आधारित देश में खुदरा महंगाई दर सितंबर महीने में 0.41 फीसदी बढ़कर 7.41 फीसदी रही है। पिछले महीने अगस्त में यह 7 फीसदी के स्तर पर थी, जबकि जुलाई में यह 6.71 फीसदी के स्तर पर रही थी। हालांकि, एक साल पहले सितंबर 2021 में खुदरा महंगाई दर 4.35 फीसदी रही थी।

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय के मुताबिक खुदरा महंगाई दर में यह बढ़ोतरी सब्जियों के दाम बढ़ने की वजह से दर्ज की गई है, जिसमें 18 फीसदी से अधिक की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। खाद्य वस्तुओं की महंगाई दर में उछाल देखने को मिला है। सितंबर में खाद्य महंगाई दर 8.60 फीसदी पर पहुंच गया है, जो अगस्त में 7.62 फीसदी रहा था। वहीं, अनाज की महंगाई सितंबर में महीने में बढ़कर 11.53 फीसदी हो गई है। सितंबर महीने में शहरी और ग्रामीण दोनों ही इलाकों में खाद्य महंगाई दर में उछाल आया है।

लगातार नौवें महीने में खुदरा महंगाई की दर छह फीसदी से ऊपर है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने चालू वित्त वर्ष के लिए महंगाई दर का अनुमान 6.7 फीसदी पर रखा है। (एजेंसी, हि.स.)