Friday, September 20"खबर जो असर करे"

रेप के आरोप के बाद दनुष्का गुणाथिलाका को श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने निलंबित

सिडनी। श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड (Sri Lanka Cricket Board-SLC) की कार्यकारी समिति ने दनुष्का गुणाथिलाका (danushka gunathilaka) को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से तत्काल प्रभाव से निलंबित (suspended from all formats) करने का फैसला किया है। उनके नाम पर अब चयन के लिए विचार नहीं किया जाएगा। उन्हें हाल ही में एक महिला से यौन उत्पीड़न के मामले में ऑस्ट्रेलिया में गिरफ्तार किया गया था, जिसके बाद उन पर यह कार्रवाई बोर्ड की तरफ से की गई है।

SLC ने बयान जारी करके कहा, “श्रीलंका क्रिकेट उन पर लगे अपराधों की जांच करने के लिए आवश्यक कदम उठाएगा और इस मामले में दोषी पाए जाने पर खिलाड़ी को दंडित किया जाएगा। बोर्ड इस बात पर जोर देना चाहता है कि वह किसी खिलाड़ी द्वारा ऐसे किसी भी आचरण के लिए कड़े फैसले लेगा और घटना की निष्पक्ष जांच करने के लिए ऑस्ट्रेलिया के अधिकारियों को सभी आवश्यक सहायता प्रदान करेगा।”

ऑस्ट्रेलिया में गुणाथिलाका पर एक 29 वर्षीय महिला ने कथित तौर पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था। शिकायत के बाद पुलिस होटल पहुंची और वहीं से इस खिलाड़ी को गिरफ्तार किया। बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज श्रीलंका टी-20 विश्व कप टीम के सदस्य थे, लेकिन वे चोटिल होने के कारण कोई मैच नहीं खेल सके थे। उनकी जगह अशेन बंडारा को टीम में शामिल किया गया था।

सिडनी में मजिस्ट्रेट रॉबर्ट विलियम्स ने श्रीलंकाई क्रिकेटर को जमानत नहीं दी थी। इसके बाद गुणाथिलाका के वकील आनंद अमरनाथ ने इस मामले को सुप्रीम कोर्ट में ले जाने की बात कही थी। Cricinfo के मुताबिक अमरनाथ ने कहा, “गुणथिलका को हिरासत से रिहा कर दिया जाएगा। अगर उन्हें जमानत दी जाती है, तो उन्हें इस मामले के निपटने तक ऑस्ट्रेलिया में रहना होगा। चूंकि आरोप गंभीर हैं, इस प्रक्रिया में एक वर्ष से अधिक समय लग सकता है।”