Saturday, September 21"खबर जो असर करे"

बारिश का कहर: पुलिस क्वार्टरों और अस्पताल में भरा पानी, दो बच्चों की डूबकर मौत

मुरैना। बिपरजॉय तुफान से मौसम का रूख बदल गया है। इसका असर ग्वालियर-चंबल संभाग मे काफी देखने को मिला है। मुरैना की बात करे तो यहां जमकर बारिश हो रही है। या कहे तो बारिश का कहर टूट पड़ा है। पोरसा मे पुलिसकर्मियों के क्वार्टरों मे घर के अंदर पानी भर चुका है। यही हालत अस्पताल के अंदर के भी है। बारिश से कई इलाकों मे रातभर बिजली भी गुल रही। वहीं एक दर्दनाक हादसे मे अंबाह थाना क्षेत्र के बडफ़रा लक्ष्मण पुरा में दो बच्चे ईंट भट्टे में डूब गए। फिलहाल प्रशासन द्वारा राहत कार्य जारी है।
लगातार हो रही बारिश से पुरानी कलेक्ट्रेट, नगर पालिक निगम, पशु चिकित्सालय, संग्रहालय के पास, पुराना बस स्टेण्ड, सब्जी मण्डी, मेला ग्राउण्ड, टाउन हॉल, सहित कई निचली बस्तियों व गलियों में लबालब पारी भर गया है।
पहाडगढ़ में धर्मशाला की दीवार ढही
उधर पहाडग़ढ़ मे लगातार हो रही बारिश से सार्वजनिक धर्मशाला की दीवार ढह गई। यहीं नहीं विद्युत आपूर्ति बंद होने से कई मोहल्लों मे अंधेरा छाया रहा। बारिश ने जहां किसानों को खुश किया है वही आम जन को इस वारिश ने परेशान भी किया है । लगातार हो रही वर्षा से कच्चे पक्के घरों में पानी आ रहा है वही कई पुराने भवनों की दीवार भी ढही, सार्वजनिक धर्मशाला जो काफी वर्ष पुरानी है की दीवार गिर गई उसी के बगल में रामस्वरूप शिवचरण का पुराना तेल मिल किसकी दीवार गिर गई है। सबसे बड़ी परेशानी विद्युत विभाग की विद्युत आपूर्ति केवल के गली मोहल्ले में टूटने से जनता को बड़ी किसके कारण रात भर कई मोहल्लों में विद्युत आपूर्ति बंद रहीं पानी वरसते में रात भर केविल लाईन की मर मत नही हो सकी देर सुबह विद्युत आपूर्ति बहाल हो पाई।
इस कारण बदला मौसम –
बिपरजॉय तूफान के चलते मौसम में बदलाव आया है। हालांकि यह अब कमजोर होकर कम दबाव के क्षेत्र में बदल चुका है। अभी पूर्वी राजस्थान व इससे लगे ग्वालियर-चंबल संभाग के हिस्से में सक्रिय है। मंगलवार को ग्वालियर में तेज बारिश की संभावना है।
क्या कहते है मौसम वैज्ञानिक
बिपरजॉय तुफान का यह असर है। इसकी वजह से भारी बर्षा हुई है। पिछले 24 घंटे के भीतर 100 मिमी बारिश हो चुकी है। आगे भी बरसात होने की संभावना है। किसानों के लिए यह बारिश अच्छी है। उनकी बाजारा की बुबाई अच्छी होगी। किसानों को चाहिए कि पशुओं को बड़े पेड़ों से दूर रखे। अभी दो-तीन दिन और बारिश होने की संभावना है
पानी घर के अंदर भर गया, राशन बर्बाद हुआ
भारी बारिश होने से घरो मे पानी भर गया है। घर मे रखा राशन खराब हो गया है। नए क्वार्टर भी बन चुके है लेकिन अभी तक किसी को दिए ही नहीं गए। अगर इन क्वार्टरों मे रह रहे होते तो यह हालात नहीं बनते।
उपेन्द्र सिंह, प्रधान आरक्षक पोरसा
ईट बनाने के लिए खोदे गए गड्डे में डूबकर दो बच्चों की मौत
अंबाह कस्बे के पास बडफ़रा लक्ष्मणपुरा के पास ईंट भट्टा है। यहां पर ईंट बनाने के मिट्टी भी खोदी गई है। जिसकी वजह से वहां पर गड्डा बन गया है और उसमें पानी भर गया है। मंगलवार को ईंट भट्टे पर रहने वाले मजदूरों के दो बच्चे, जिनमें 9 बर्षीय निशांत पुत्र केदार सिंह निवासी पदमा नगरा आगरा और 9 साल की परी पुत्री रवि कुमार जाटव की मौत हुई है। वह बारिश के बाद नहाने के लिए चले गए। बच्चे गड्ढे की गहराई को भांप नहीं सके और गड्ढे में उतर गए। जिससे वे गहराई में चले गए और डूब गए। इस घटना को कुछ बच्चों ने देख लिया और मजदूरों को बताया। तब मजदूरों ने उन्हें गड्ढे से निकाला। लेकिन तब तक दोनों ने दम तोड़ दिया था। घटना की सूचना मिलते ही अंबाह पुलिस मौके पर पहुंच गई और दोनों बच्चों के शवों को पीएम के लिए भेजा है।