Friday, September 20"खबर जो असर करे"

आठ बुनियादी उद्योगों का उत्पादन नवंबर में 7.8 फीसदी की दर से बढ़ा

नई दिल्ली (New Delhi)। देश (country) के आठ प्रमुख बुनियादी उद्योगों (eight major basic industries) का उत्पादन (Production) नवंबर महीने में सालाना आधार पर 7.8 फीसदी की दर से बढ़ा (grew rate of 7.8 percent) है। पिछले साल इसी अवधि में यह दर 5.7 फीसदी थी। इसी साल अक्टूबर महीने में यह दर 12.1 फीसदी रही थी।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने शुक्रवार को जारी आंकड़ों में बताया कि नवंबर महीने में देश के आठ प्रमुख बुनियादी उद्योगों का उत्पादन सालाना आधार पर 7.8 फीसदी की दर से बढ़ा है। इसी साल अक्टूबर महीने में यह दर 12.1 फीसदी रही थी। मंत्रालय के मुताबिक अक्टूबर में आठ बुनियादी उद्योगों में शामिल कच्चे तेल और सीमेंट को छोड़कर सभी क्षेत्रों के उत्पादन में अच्छी वृद्धि हुई। कोयला और रिफाइनरी उत्पादों के उत्पादन में दोहरे अंक की वृद्धि दर्ज की गई है।

मंत्रालय के मुताबिक चालू वित्त वर्ष 2023-24 के पहले आठ महीनों (अप्रैल-नवंबर) के दौरान प्रमुख ढांचागत क्षेत्रों का उत्पादन 8.6 फीसदी बढ़ा है, जबकि एक साल पहले की समान अवधि में यह आंकड़ा 8.1 फीसदी था। आठ प्रमुख उद्योगों में कोयला, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद, उर्वरक, इस्पात, सीमेंट और बिजली शामिल है। आठ कोर उद्योगों में औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) में 40.27 फीसदी का योगदान है।