Friday, September 20"खबर जो असर करे"

प्रभात जयसूर्या बने सबसे तेज 50 टेस्ट विकेट लेने वाले स्पीनर, तोड़ा 71 साल पुराना रिकॉर्ड

गाले(Gale)। श्रीलंका के स्पिनर (Sri Lankan spinner) प्रभात जयसूर्या (Prabhat Jayasuriya) ने शुक्रवार को गाले में आयरलैंड (Ireland) के खिलाफ दूसरे टेस्ट के अंतिम दिन 71 साल पुराना रिकॉर्ड (break 71 year old record) तोड़ दिया है।

जयसूर्या ने अपने सातवें टेस्ट में 50 विकेट लेकर स्पिनर के रूप में सबसे कम मैचों में 50 विकेट लेने का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। उन्होंने आयरलैंड के बल्लेबाज पॉल स्टर्लिंग का विकेट लेकर वेस्टइंडीज के अल्फ वेलेंटाइन को पीछे छोड़ दिया है।

31 वर्षीय जयसूर्या ने टेस्ट प्रारूप में अपने पदार्पण के बाद से बेहतरीन प्रदर्शन किया है। उन्होंने जुलाई 2022 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने पदार्पण मैच में 177 रन देकर 12 विकेट लिए।

जयसूर्या ने गाले में दूसरे टेस्ट में आयरलैंड की पहली पारी में 174 रन देकर पांच विकेट हासिल किये, ये छठी बार है, जब उन्होंने एक पारी में पांच विकेट लिए हैं। उन्होंने तीसरी बार एक मैच में 10 विकेट दर्ज करने के लिए दूसरी पारी में केवल पांच विकेट लेने की जरूरत है।

जयसूर्या से पहले, वेलेंटाइन के नाम यह रिकॉर्ड धारक था। बाएं हाथ के ऑर्थोडॉक्स स्पिनर ने 1951/52 में ऑस्ट्रेलिया के वेस्टइंडीज दौरे के चौथे टेस्ट में अपना 50वां विकेट लिया। उन्होंने अपने आठवें मैच में उपलब्धि हासिल की और एक रिकॉर्ड बनाया जो 71 से अधिक वर्षों तक चला।

श्रीलंकाई स्पिनर के सामने अब सबसे कम मैचों में 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड है, जो इंग्लैंड के तेज जॉर्ज लोहमन के नाम है। लोहमन ने 1896 में अपने 16वें टेस्ट में 100वां विकेट लिया, जबकि ऑस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर क्लेरी ग्रिमेट और पाकिस्तान के यासिर शाह उन चार गेंदबाजों में शामिल हैं जिन्होंने अपने 17वें टेस्ट में यहउपलब्धि हासिल की।