Friday, September 20"खबर जो असर करे"

PM मोदी अमेरिका पहुंचे, हवाई अड्डे पर लगे मोदी-मोदी के नारे

वाशिंगटन (Washington)। अमेरिका (America) की पहली राजकीय यात्रा (first state visit) पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) न्यूयॉर्क पहुंच (reached New York) चुके हैं। प्रधानमंत्री के हवाई अड्डे पर पहुंचने पर वहां मौजूद बड़ी संख्या में भारतीय प्रवासियों (Indian expatriates) ने उनका स्वागत किया। प्रधानमंत्री मोदी भी सभी भारतीयों से हवाई अड्डे से निकलते हुए मुलाकात की। इस दौरान भारतीय प्रवासियों ने जमकर ‘मोदी-मोदी’ के नारे लगाए।

ज्ञात रहे कि प्रधानमंत्री मोदी 21 से 24 जून तक अमेरिका की राजकीय यात्रा पर पहुंचे हैं। पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन के निमंत्रण पर अमेरिका की राजकीय यात्रा पर हैं।

अमेरिका के लिए रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को कहा कि अमेरिका की उनकी यात्रा भारत-अमेरिका साझेदारी की गहराई एवं विविधता को समृद्ध करने का एक अवसर होगी। उन्होंने कहा कि दोनों देश मिलकर साझा वैश्विक चुनौतियों का अधिक मजबूती से सामना कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि वह अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन के निमंत्रण पर अमेरिका की यात्रा पर जा रहे हैं और यह ‘विशेष निमंत्रण’ दर्शाता है कि दोनों लोकतांत्रिक देशों के बीच यह साझेदारी कितनी अहम एवं मजबूत है।

उम्मीद जताई जा रही है कि प्रधानमंत्री मोदी के दौरे के दौरान दोनों देशों के बीच कई रक्षा व व्यापारिक समझौतों के साथ द्वीपक्षीय संबंधों को लेकर महत्वपूर्ण वार्ता होगी।