Friday, September 20"खबर जो असर करे"

पीकेएल 10वें सीजन-खिलाड़ियों की नीलामी 8-9 सितंबर को मुंबई में

नई दिल्ली (New Delhi)। प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) (Pro Kabaddi League – PKL) के 10वें सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी (players auction for season 10) 8 से 9 सितंबर तक मुंबई (Mumbai) में की जाएगी। तीन सीज़न के बाद प्रत्येक फ्रैंचाइज़ी (each franchise) को उसकी टीम के लिए उपलब्ध कुल वेतन राशि 4.4 करोड़ रुपये से बढ़कर 5 करोड़ रुपये हो गई है।

घरेलू और विदेशी खिलाड़ियों को चार श्रेणियों ए, बी, सी और डी में विभाजित किया जाएगा। खिलाड़ियों को प्रत्येक श्रेणी के भीतर ऑल-राउंडर्स, डिफेंडर्स और रेडर्स के रूप में उप-विभाजित किया जाएगा। प्रत्येक श्रेणी के लिए आधार मूल्य श्रेणी ए-30 लाख रुपये, श्रेणी बी-20 लाख रुपये, श्रेणी सी-13 लाख रुपये, श्रेणी डी-9 लाख रुपये है। सीज़न 10 प्लेयर पूल में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2023 की दो फाइनलिस्ट टीमों के 24 खिलाड़ियों सहित 500 से अधिक खिलाड़ी शामिल होंगे।

मशाल स्पोर्ट्स और लीग कमिश्नर,अनुपम गोस्वामी ने कहा, “दसवां सीज़न स्पष्ट रूप से भारत में किसी भी समकालीन खेल लीग के लिए एक बड़ा मील का पत्थर है। पीकेएल सीज़न एक्स प्लेयर नीलामी भी पीकेएल के इतिहास में एक मील का पत्थर होगी। सीज़न एक्स प्लेयर पॉलिसी के तहत रिटेंशन और नामांकन के साथ, हमारी 12 फ्रेंचाइजी अपनी टीमों के लिए दुनिया के सर्वश्रेष्ठ कबड्डी एथलीटों का चयन करने के लिए प्लेयर नीलामी का उपयोग करेंगी।”

पीकेएल टीमों के पास लीग नीतियों के अनुसार अपने संबंधित पीकेएल सीज़न 9 टीम से खिलाड़ियों को बनाए रखने का विकल्प भी है। फ्रेंचाइजी को प्रत्येक पीकेएल सीज़न में निर्धारित शर्तों के तहत एलीट रिटेन्ड प्लेयर्स वर्गीकरण के तहत अधिकतम 6 खिलाड़ियों को बनाए रखने की अनुमति है।

मशाल स्पोर्ट्स और डिज़्नी स्टार ने, एमेच्योर कबड्डी फेडरेशन ऑफ इंडिया (एकेएफआई) के तत्वावधान और मंजूरी के तहत पीकेएल को भारत में सबसे सफल खेल लीगों में से एक बना दिया है। इस प्रतियोगिता में भारत की सभी खेल लीगों के मुकाबले सबसे अधिक संख्या में मैच शामिल हैं। प्रो कबड्डी लीग ने भारत के स्वदेशी खेल कबड्डी और इसके एथलीटों की छवि को राष्ट्रीय स्तर के साथ-साथ दुनिया भर में बदल दिया है। पीकेएल में अपने कई खिलाड़ियों की भागीदारी देखने के बाद, कई कबड्डी खेलने वाले देशों ने भी अपने घरेलू कबड्डी कार्यक्रमों को मजबूत किया है।