Saturday, September 21"खबर जो असर करे"

आसियान देशों के साथ नए क्षेत्रों में साझेदारी, मिलकर रोकेंगे आतंकवाद व अपराध

नामपेन्ह। आसियान देशों के साथ भारत नए क्षेत्रों में साझेदारी की पहल करेगा। शनिवार को कंबोडिया की राजधानी नामपेन्ह में आयोजित 19वें आसियान-भारत स्मारक शिखर सम्मेलन में सभी देशों ने मिलकर आतंकवाद व वैश्विक अपराध रोकने का संकल्प व्यक्त किया।

आसियान के सदस्य देशों इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलिपींस, सिंगापुर, थाइलैंड, ब्रुनेई, वियतनाम, लाओस, म्यांमार और कंबोडिया के साथ भारत इस विशेष स्मारक शिखर सम्मेलन में हिस्सा ले रहा है। कंबोडिया की राजधानी नामपेन्ह में 19वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन का आयोजन आसियान-भारत संवाद साझेदारी की 30वीं वर्षगांठ के मौके पर किया गया है। इस शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारतीय उपराष्ट्रपति जगदीप धनकड़ कंबोडिया पहुंचे हैं। शनिवार को शिखर सम्मेलन के बाद जारी साझा बयान में सभी देशों ने अपराध, आतंकवाद व सुरक्षा तथा अन्य तमाम क्षेत्रों में मिलकर काम करने का एलान किया।

भारत और आसियान देशों के बीच व्यापक सामरिक साझेदारी पर जारी साझा बयान में कहा गया है कि अंतरराष्ट्रीय आर्थिक अपराधों और मनी लॉन्ड्रिंग, साइबर अपराध, ड्रग्स और मानव तस्करी, हथियारों की तस्करी सहित आतंकवाद और अंतरराष्ट्रीय अपराधों के खिलाफ सहयोग बढ़ाया जाएगा। इसके साथ ही भारत-प्रशांत क्षेत्र में शांति, स्थिरता, समुद्री सुरक्षा और सुरक्षा, नेविगेशन और ओवरफ्लाइट की स्वतंत्रता को बनाए रखने और विवादों के शांतिपूर्ण समाधान को बढ़ावा देने की घोषणा की गई। आसियान-भारत स्मारक शिखर सम्मेलन में आसियान सदस्य देशों के नेताओं के साथ भारतीय उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने नए और उभरते क्षेत्रों में साझेदारी की क्षमता को रेखांकित किया। उन्होंने हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में आसियान की मजबूती के लिए भारत के समर्थन को दोहराया। (हि.स.)