Friday, September 20"खबर जो असर करे"

पावो नूरमी गेम्स 2024: नीरज चोपड़ा ओलंपिक की तैयारी फिर से शुरू करने के लिए तैयार

नई दिल्ली (New Delhi)। चोट से उबरने के लिए थोड़े समय के ब्रेक पर जाने के बाद ओलंपिक और विश्व चैंपियन भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा मंगलवार को यहां पावो नूरमी खेलों में कई बेहतरीन खिलाड़ियों के खिलाफ प्रतिस्पर्धी मुकाबले में वापसी करेंगे।

26 वर्षीय सुपरस्टार, जो इस स्पर्धा में एकमात्र भारतीय हैं, का मुकाबला जर्मनी के किशोर खिलाड़ी मैक्स डेहिंग से होगा, जो प्रतिष्ठित 90 मीटर क्लब के सबसे युवा सदस्य हैं, जिसमें चोपड़ा प्रवेश करना चाहते हैं। 19 वर्षीय खिलाड़ी को चोपड़ा के लिए एक बड़ी चुनौती के रूप में देखा जा रहा है, जब वह पेरिस में टोक्यो खेलों में अपने स्वर्ण पदक का बचाव करेंगे।

स्थानीय पसंदीदा ओलिवर हेलैंडर, जिन्होंने 2022 के एक दिवसीय प्रतियोगिता में भारतीय को हराया था, भी वहां होंगे। भारतीय ने 2022 में 89.30 मीटर के थ्रो के साथ रजत पदक जीता था, जो उस समय उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ था। चोपड़ा ने उसी वर्ष डायमंड लीग के स्टॉकहोम चरण में उस अंक को 89.94 मीटर तक सुधारा। दो बार के विश्व चैंपियन ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स और त्रिनिदाद और टोबैगो के 2012 ओलंपिक चैंपियन केशोर्न वालकॉट भी यहां मैदान में हैं।

चोपड़ा ने पिछले महीने ओस्ट्रावा गोल्डन स्पाइक से एहतियात के तौर पर नाम वापस ले लिया था, क्योंकि उन्हें मेरे एडक्टर (जांघों के अंदरूनी हिस्से में स्थित मांसपेशियों का समूह) में कुछ तकलीफ महसूस हो रही थी। उन्होंने मई में दोहा डायमंड लीग में अपना सीज़न शुरू किया, जहाँ वे 88.36 मीटर के अपने अंतिम थ्रो के साथ दूसरे स्थान पर रहे, जो उनके करियर का नौवां सर्वश्रेष्ठ अंक था।

दोहा डायमंड लीग में चोपड़ा को हराने वाले जैकब वडलेजच यहां प्रतिस्पर्धा नहीं करेंगे। चोपड़ा ने भुवनेश्वर में नेशनल फेडरेशन कप सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भी भाग लिया, जहां उन्होंने 82.27 मीटर के प्रयास के साथ स्वर्ण पदक हासिल किया।

पावो नूरमी खेलों के बाद चोपड़ा अगली बार 7 जुलाई को पेरिस डायमंड लीग में एक्शन में नज़र आएंगे। ओलंपिक से पहले व्यस्त कार्यक्रम से बचने के लिए उन्होंने 27 जून से पंचकूला में होने वाली राष्ट्रीय अंतर-राज्यीय एथलेटिक्स से बाहर होने का विकल्प चुना है।