Friday, September 20"खबर जो असर करे"

एकदिवसीय क्रिकेट के बादशाह बने सिराज, गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे

नई दिल्ली (New Delhi)। भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने कोलंबो में एशिया कप फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ 21 रन देकर छह विकेट लेने की सनसनीखेज उपलब्धि के बाद गेंदबाजों की आईसीसी एकदिवसीय रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है।

सिराज, जिन्होंने पहली बार इस साल जनवरी में शीर्ष स्थान हासिल किया था और मार्च में जोश हेज़लवुड ने उन्हें अपदस्थ कर दिया था, ने श्रीलंका के खिलाफ अपने यादगार प्रदर्शन के बाद आठ स्थानों की बढ़त हासिल की है। उनके बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत श्रीलंकाई टीम केवल 50 रनों पर सिमट गई और भारत ने आसानी से 10 विकेट से जीत हासिल कर एशिया कप का खिताब अपने नाम कर लिया।

दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर केशव महाराज नवीनतम साप्ताहिक अपडेट में बढ़त हासिल करने वाले एक और बड़े गेंदबाज हैं। महाराज ने आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 से ठीक पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की श्रृंखला 3-2 से जीतवाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

महाराज ने अंतिम मैच में 33 रन देकर चार विकेट लिए, उन्होंने श्रृंखला में आठ विकेट लिये और 15वें स्थान पर पहुंच गए।

रैंकिंग में आगे बढ़ने वाले अन्य गेंदबाजों में अफगानिस्तान के स्पिनर मुजीब-उर रहमान (दो स्थान ऊपर चौथे स्थान पर) और राशिद खान (तीन स्थान ऊपर पांचवें स्थान पर) शामिल हैं। इंग्लैंड के ऑलराउंडर क्रिस वोक्स 11वें स्थान पर हैं जबकि दक्षिण अफ्रीका के लुंगी एनगिडी 21वें स्थान पर हैं।

दक्षिण अफ्रीका के हेनरिक क्लासेन और इंग्लैंड के डेविड मालन बल्लेबाजी चार्ट में बड़े मूवर्स हैं। सेंचुरियन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ क्लासेन की 174 रन की पारी ने उन्हें पहली बार शीर्ष 10 में पहुंचा दिया है, जबकि मालन श्रृंखला में खेले गए तीन मैचों में 277 रन बनाकर करियर के सर्वश्रेष्ठ 13वें स्थान पर हैं।

द ओवल में इंग्लैंड का अब तक का सर्वोच्च स्कोर 182 रन बनाने के बाद बेन स्टोक्स को 13 स्थान का फायदा हुआ और वह 36वें स्थान पर आ गए।

दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर (चार पायदान ऊपर 17वें), श्रीलंका के चैरिथ असलांका (दो पायदान ऊपर 28वें), बांग्लादेश के शाकिब अल हसन (पांच पायदान ऊपर संयुक्त 29वें) और ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर एलेक्स कैरी (तीन पायदान ऊपर संयुक्त 29वें स्थान पर) ) बल्लेबाजी रैंकिंग में आगे बढ़ने वाले अन्य खिलाड़ियों में शामिल हैं।