Friday, September 20"खबर जो असर करे"

नॉर्वे शतरंज 2024 में प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार कोनेरू, प्रज्ञानानंद और वैशाली

नई दिल्ली (New Delhi)। भारतीय ग्रैंडमास्टर्स (Indian Grandmasters) कोनेरू हम्पी (Koneru Humpy), वैशाली रमेशबाबू (Vaishali Rameshbabu) और प्रज्ञानानंद रमेशबाबू (Praggnanand Rameshbabu) 27 मई से 7 जून तक स्टवान्गर (नॉर्वे) में होने वाले प्रतिष्ठित नॉर्वे शतरंज टूर्नामेंट (Norway Chess Tournament) के 12वें संस्करण में हिस्सा लेंगे।

इस प्रतिष्ठित कार्यक्रम में विश्व नंबर 1 मैग्नस कार्लसन (नॉर्वे), विश्व नंबर 3 हिकारू नाकामुरा (यूएसए), वर्तमान विश्व चैंपियन डिंग लिरेन (चीन), महिला विश्व चैंपियन जू वेनजुन (चीन) और लेई टिंगजी (चीन) भी हिस्सा लेंगे।

‘शतरंज के विंबलडन’ के नाम से मशहूर नॉर्वे शतरंज हर साल विश्व रेटिंग सूची के शीर्ष ग्रैंडमास्टर्स को निमंत्रण देता है। हालाँकि, वैश्विक स्तर पर शीर्ष 100 खिलाड़ियों में कोई भी महिला सूचीबद्ध नहीं है। सीमित निमंत्रण और असमान पुरस्कार राशि के कारण शीर्ष स्तर की निजी प्रतियोगिताओं में महिलाओं की कमी हो गई है। इसलिए, इस मुद्दे को संबोधित करने और लैंगिक समानता के लिए एक नया मानदंड स्थापित करने के लिए, नॉर्वे शतरंज ने इस साल दुनिया का पहला समान महिला टूर्नामेंट शुरू किया है।

नॉर्वे शतरंज महिला टूर्नामेंट, एक ही हॉल में समवर्ती रूप से आयोजित किया जाएगा, जिसमें नॉर्वे शतरंज के समान खिलाड़ियों की संख्या होगी, इसका प्रारूप और पुरस्कार राशि समान होगी। नॉर्वे शतरंज का उद्देश्य महिला शतरंज खिलाड़ियों को अधिक अवसर और एक तुलनीय पुरस्कार निधि प्रदान करना, भागीदारी को बढ़ावा देना और इच्छुक महिला शतरंज खिलाड़ियों को एक मंच प्रदान करना है।

इस ऐतिहासिक संस्करण में, प्रज्ञानानंद और वैशाली की भाई-बहन की जोड़ी क्रमशः नॉर्वे शतरंज और नॉर्वे शतरंज महिला टूर्नामेंट में अपनी शुरुआत करेगी। जहां प्रज्ञानानंद फिडे शतरंज विश्व कप के फाइनल में पहुंचने वाले दूसरे भारतीय हैं, वहीं वैशाली ग्रैंडमास्टर खिताब हासिल करने वाली भारत की तीसरी महिला हैं। विशेष रूप से, प्रज्ञानानंद 2022 नॉर्वे शतरंज इंटरनेशनल ओपन टूर्नामेंट के विजेता थे। वह पूरे नौ राउंड में अजेय रहे और 7.5 अंक अर्जित कर खिताब जीता।

महिला वर्ग में वर्तमान विश्व नंबर 2 और भारत की नंबर 1 महिला शतरंज खिलाड़ी कोनेरू हम्पी, जिन्होंने 2019 में फिडे महिला रैपिड शतरंज चैंपियनशिप जीती थी, नॉर्वे शतरंज महिला टूर्नामेंट के उद्घाटन संस्करण में शीर्ष सम्मान के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी।

उद्घाटन नॉर्वे शतरंज महिला टूर्नामेंट को लेकर पांच बार के विश्व चैंपियन और भारतीय दिग्गज ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद ने एक बयान में कहा, “नॉर्वे शतरंज खेल को दर्शकों के लिए अधिक अनुकूल और सुलभ बनाने पर केंद्रित है। मैं इस वर्ष महिलाओं के लिए एक समान पुरस्कार राशि रखकर और एक भागीदार के रूप में महिलाओं के खेल को लोकप्रिय बनाने में मदद करने के उनके प्रयास का स्वागत करता हूं।”

भारत के प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए, नॉर्वे शतरंज के सह-मालिक और परियोजना प्रबंधक, बेनेडिक्ट वेस्ट्रे स्कोग ने कहा, “भारत निश्चित रूप से एक शतरंज पावरहाउस है, जिसने पिछले कुछ वर्षों में शीर्ष स्तर की शतरंज प्रतिभाएं पैदा की हैं। युवा भारतीय प्रतिभाशाली खिलाड़ियों के वैश्विक मंच पर चमत्कार करने के साथ, शतरंज भारत में तीव्र गति से बढ़ रहा है। यह हमारे प्रमुख बाजारों में से एक है। हम पिछले वर्षों में नॉर्वे शतरंज में भाग लेने वाले भारतीय जीएम के लिए भाग्यशाली महसूस करते हैं। हम भारतीय नवोदित प्रज्ञानानंद और वैशाली के साथ-साथ कोनेरू की मेजबानी करने के लिए उत्सुक हैं, और उन्हें हमारी शुभकामनाएं।”

नॉर्वे शतरंज 2024 में प्रतिभागियों की पूरी सूची इस प्रकार है-
पुरुष वर्ग- मैग्नस कार्लसन (नॉर्वे), फैबियानो कारुआना (यूएसए), कारू नाकामुरा (यूएसए), डिंग लिरेन (चीन), अलीरेज़ा फ़िरोज़ा (फ्रांस), प्रज्ञानानंद रमेशबाबू (भारत)।

महिला वर्ग- कोनेरू हम्पी (भारत), लेई टिंगजी (चीन), जू वेनजुन (चीन), अन्ना मुज्यचुक (यूक्रेन), वैशाली रमेशबाबू (भारत), पिया क्रैम्लिंग (स्वीडन)।