Friday, September 20"खबर जो असर करे"

अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के दक्षिण कोरिया दौरे से पहले उत्तर कोरिया ने दागी मिसाइल

सियोल। अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के दक्षिण कोरिया दौरे से पहले उत्तर कोरिया मिसाइल दाग कर क्षेत्र में तनाव बढ़ा दिया है। दक्षिण कोरिया ने कहा है कि उत्तर कोरिया ने उसके पूर्वी जल क्षेत्र की ओर एक बैलेस्टिक मिसाइल दागी है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस गुरुवार को दक्षिण कोरिया पहुंचने वाली हैं। कमला हैरिस के दक्षिण कोरिया पहुंचने से पहले ही उत्तर कोरिया ने क्षेत्र में तनाव बढ़ा दिया है। दक्षिण कोरियाई सेना ने बुधवार को दावा किया कि अमेरिकी उपराष्ट्रपति के दक्षिण कोरिया दौरे से ठीक एक दिन पहले उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया की ओर एक मिसाइल दागी है। दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा कि उत्तर कोरिया की ओर से इस मिसाइल का प्रक्षेपण बुधवार को किया गया। इस बारे में उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया को न तो मिसाइल दागने से पहले कोई जानकारी दी, न ही मिसाइल दागने के बाद में इस संबंध में कोई विस्तृत जानकारी दी।

इस घटनाक्रम से उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच जारी तनाव और बढ़ सकता है। इससे पहले बीते सप्ताह ही उत्तर कोरिया ने एक और मिसाइल दागी थी। अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को अपनी दक्षिण कोरिया यात्रा के दौरान दक्षिण कोरिया को उत्तर कोरिया से अलग करने वाले विसैन्यीकृत क्षेत्र का दौरा करना है। इससे पहले अमेरिका और दक्षिण कोरिया की नौ सेना के जहाजों ने कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्वी तट पर संयुक्त अभ्यास भी किया। इसी अभ्यास के बीच उत्तर कोरिया ने यह मिसाइल दागी है। एजेंसी/हिस