Friday, September 20"खबर जो असर करे"

निर्मला सीतारमण ने किया आंध्रा और तेलंगाना भवन का दौरा, लोगों से की बात

नई दिल्ली (New Delhi)। केंद्रीय वित्त एवं कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री (Union Finance and Corporate Affairs Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने शनिवार को आंध्रा भवन (Andhra Bhavan) और तेलंगाना भवन (Telangana Bhavan) पहुंचकर लोगों से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने वहां दोपहर का भोजन कर रहे कॉलेज के छात्र, छात्रों और यूपीएससी उम्मीदवारों से बातचीत की।

वित्त मंत्री कार्यालय ने ‘एक्स’ पोस्ट पर जारी एक बयान में बताया कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज राजधानी नई दिल्ली स्थित आंध्र प्रदेश भवन और तेलंगाना भवन का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने वहां दोपहर का भोजन कर रहे कॉलेज के छात्र, छात्रों और यूपीएससी उम्मीदवारों से बातचीत भी की।

सीतारमण से आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और तमिलनाडु से आए छात्रों ने उत्साहपूर्वक भारतीय अर्थव्यवस्था की भविष्य की संभावनाओं, युवाओं के लिए उभरते क्षेत्रों में अवसरों, डिजिटल अर्थव्यवस्था भारत को कैसे आकार दे रही है, भारत की जी-20 की मेजबानी और आगामी लोकसभा चुनावों में विरासत और संपत्ति कर जैसे मुद्दे उठाए जा रहे हैं, आदि के बारे में सवाल पूछे।

वित्त मंत्री ने छात्र-छात्रओं के सभी सवालों का जवाब भी दिया। उन्होंने वहां उपस्थित छात्रों को समझाया कि भारत में यूपीआई के माध्यम से डिजिटल भुगतान महीने-दर-महीने रिकॉर्ड बना रहा है। भारत की जी-20 अध्यक्षता के दौरान विश्व के नेताओं ने भारत की सराहना की थी। उन्होंने कृत्रिम बुद्धिमत्ता और मशीन लर्निंग से संबंधित अवसरों और चिंताओं के बारे में भी छात्रों को बताया।

सीतारमण ने छात्रों को यह भी आश्वासन दिया कि सरकार युवाओं को विभिन्न कौशल सेट प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है ताकि न केवल उन्हें रोजगार के पर्याप्त अवसर को प्राप्त करने में मदद मिल सके बल्कि दूसरों के लिए भी रोजगार के अवसर पैदा हो सकें। उन्होंने छात्रों को मुद्रा और कम लागत वाली संपार्श्विक-मुक्त क्रेडिट योजनाओं की सफलता पर भी प्रकाश डाला और बताया कि वे कैसे लोगों को नौकरी निर्माता बनने में मदद कर रहे हैं।