Friday, September 20"खबर जो असर करे"

नव वर्षः महाकाल मंदिर में उमड़ेगा आस्था का सैलाब, दर्शन व्यवस्था बदली

उज्जैन। नए साल (New year) की शुरुआत कई लोग भगवान के आशीर्वाद (god bless) से करते हैं। हर साल की तरह इस बार भी विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग भगवान महाकालेश्वर मंदिर (Jyotirlinga Lord Mahakaleshwar Temple) में नव वर्ष के मौके पर शनिवार, 31 दिसंबर और रविवार, एक जनवरी को आस्था का सैलाब उमड़ेगा। यहां करीब पांच लाख श्रद्धालुओं (five lakh devotees) के आने का अनुमान है। इसी को देखते हुए दर्शन व्यवस्था में बदलाव (change in philosophy) किया गया है। मंदिर प्रशासन ने भीड़ को देखते हुए सुलभ दर्शन व्यवस्था के इंतजाम किए हैं। भक्तों को त्रिवेणी संग्रहालय के रास्ते मंदिर में प्रवेश दिया जाएगा। वाहनों की पार्किंग आदि के लिए भी पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं।

मंदिर के प्रशासक संदीप कुमार सोनी ने शुक्रवार को बताया कि अधिक भीड़ की स्थिति में दर्शनार्थियों को त्रिवेणी संग्रहालय के सामने से प्रवेश देने का निर्णय लिया गया है। त्रिवेणी संग्रहालय के सामने स्थित मंदिर की पार्किंग में जूता स्टैंड, शीघ्र दर्शन टिकट काउंटर आदि के इंतजाम हैं। उन्होंने बताया कि महाकाल दर्शन के बाद श्रद्धालुओं को श्री महाकाल महालोक के पिनाकी द्वार से चारधाम मंदिर की ओर प्रवेश दिया जाएगा। इस व्यवस्था से दर्शनार्थी सीधे जूता-चप्पल स्टैंड स्थल पर पहुंचेंगे। श्री महाकाल महालोक में लडडू प्रसाद काउंटर भी है। भक्त महाकाल दर्शन करने के बाद लौटते समय इन काउंटरों से लडडू प्रसाद खरीद सकते हैं।

गर्भगृह में पांच जनवरी तक प्रवेश प्रतिबंधितः उन्होंने बताया कि मंदिर प्रशासन ने भीड़ की स्थिति को देखते हुए 24 दिसंबर से गर्भगृह व नंदी हाल में भक्तों का प्रवेश प्रतिबंधित कर रखा है। भीड़ की स्थिति को देखते हुए यह व्यवस्था प्रबंध समिति के निर्णय अनुसार पांच जनवरी तक लागू रहेगी।

गणेश मंडपम से दर्शन मिलेंगेः प्रशासक संदीप सोनी ने बताया कि 31 दिसंबर यानी शनिवार और 1 जनवरी को रविवार होने से छुट्टी रहेगी। भीड़ को देखते हुए भक्तों की लाइन त्रिवेणी संग्रहालय से लगेगी, जो नंदी द्वार होते हुए बेरिकेटिंग के माध्यम से मानसरोवर तक पहुंचेगी। यहीं कतार गणेश मंडपम तक जाएगी। गणेश मंडपम से दर्शनों के बाद भक्त महाकाल लोक में बने पिनाकी द्वार से बाहर निकलेंगे। लाइन में लगे श्रद्धालुओं के लिए पीने के पानी का इंतजाम भी किया गया है।

बड़ा गणेश से एंट्री बंद, प्रोटोकॉल का गेट नंबर चार से प्रवेशः बड़ा गणेश और प्रशासक ऑफिस की ओर से श्रद्धालुओं को एंट्री नहीं मिलेगी। इसके अलावा वीआईपी बेगमबाग होते हुए भारत माता मंदिर और फिर प्रशासक कार्यालय के सामने से प्रवेश करेंगे। 250 रुपये की शीघ्र दर्शन की रसीद लेने वाले भक्त महाकाल थाने के पीछे से एंट्री कर बड़े गणेश के पास गली से गेट नंबर चार से एंट्री लेंगे। मंदिर के गेट नंबर 4 से मीडिया पुजारी और 250 शीघ्र दर्शन के लिए प्रवेश रहेगा।

लड्डू प्रसादी के लिए नए काउंटर खोलेः प्रशासक सोनी ने बताया कि अमूमन भीड़ अधिक होने पर 45 क्विंटल लड्डू प्रतिदिन खप जाते हैं, लेकिन नए साल पर 70 क्विंटल लड्डू प्रसादी प्रतिदिन के हिसाब से ऑर्डर किया है। दो दिन भारी भीड़ होने की संभावना को देखते हुए मंदिर परिसर का प्रसाद काउंटर को बंद रहेगा। सप्तऋषि के पास दो और नंदी द्वार समेत पार्किंग पर भी नए प्रसादी काउंटर खोले जा रहे हैं।

ड्रोन से नजर 850 पुलिसकर्मी करेंगे सुरक्षाः एसएसपी सत्येंद्र शुक्ल ने बताया कि व्यवस्था 31 दिसंबर से 2 जनवरी की सुबह तक रहेगी। कुल 500 पुलिसकर्मी व्यवस्था में और मंदिर की सुरक्षा में 350 पुलिस कर्मियों को लगाया गया है। मंदिर समेत आसपास क्षेत्र के सीसीटीवी व ड्रोन से खास निगरानी रखी जा रही है। (एजेंसी, हि.स.)