Friday, September 20"खबर जो असर करे"

मप्र में वर्ष 2024 तक कोई गरीब कच्ची झोपड़ी में नहीं रहेगा : शिवराज

– प्रधानमंत्री मोदी जनता की जिंदगी बदलने का कार्य कर रहे हैं: मुख्यमंत्री

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना (Prime Minister’s Housing Scheme) में हर गरीब को पक्का मकान मिल रहा है। वर्ष 2024 तक कोई भी गरीब कच्ची झोपड़ी में नहीं रहेगा। सबके पक्के मकान होंगे। इस वर्ष मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में प्रधानमंत्री आवास के लिये 10 हजार करोड़ रुपये का बजट प्रावधान किया गया है। प्रदेश में गरीब कल्याण का महायज्ञ चल रहा है। पूरे प्रदेश में आज 04 लाख 51 हजार गरीब परिवार (04 lakh 51 thousand poor families) अपने नये घरों में प्रवेश कर रहे हैं। सतना, रीवा, बालाघाट और सागर जिलों में एक-एक लाख आवास पूर्ण हो चुके हैं। पूरा प्रदेश आज आनंद उत्सव और प्रसन्नता में डूबा है।

मुख्यमंत्री चौहान शनिवार को सतना में आयोजित गृह प्रवेशम कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कार्यक्रम में दिल्ली से वर्चुअली जुड़कर प्रदेश के 4.51 लाख परिवारों को गृह प्रवेश कराया। इस मौके पर मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी विभिन्न योजनाओं के माध्यम से जनता की जिंदगी बदलने का कार्य कर रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का वर्तमान जितना सम्मान पहले कभी नहीं रहा। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में वैभवशाली, गौरवशाली, सम्पन्न, समृद्ध और शक्तिशाली भारत का निर्माण हो रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि दीवाली के बाद प्रदेश के ऐसे गरीब, जिनके पास रहने के लिए जमीन नहीं है, को मुख्यमंत्री भू-आवासीय अधिकार योजना में जमीन के पट्टे दिये जायेंगे। प्रदेश में आगामी 31 अक्टूबर तक मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान चलाया जा रहा है, जिसमें पात्र हितग्राही को ढूँढ-ढूँढकर शासकीय योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि वे इस बार उन बच्चों के साथ दीवाली मनाएंगे, जो कोविड के दौरान अनाथ हो गये हैं। हर जिले में कार्यक्रम किये जायेंगे। उन्होंने जन-प्रतिनिधियों से कहा कि वे भी अपने-अपने क्षेत्र में ऐसे बच्चों के साथ दीपावली मनाएं और उन्हें उपहार दें। उन्होंने कहा कि आगामी 2 नवम्बर को लाड़ली लक्ष्मी-2 योजना लांच की जायेगी। पूरे प्रदेश में 43 लाख लाड़ली लक्ष्मियां हैं। सतना जिले में एक लाख 17 हजार लाड़ली लक्ष्मियां हैं। बेटियों को मेडिकल, इंजीनियरिंग, आईआईटी, आईआईएम मैनेजमेंट कोर्सेस में प्रवेश पर उनकी फीस सरकार भरेगी। गरीब परिवार के मेधावी विद्यार्थियों की उच्च शिक्षा की फीस भी सरकार देगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में नई क्रांति हुई है। अब मेडिकल एवं इंजीनियरिंग की पढ़ाई भी हिन्दी भाषा में होगी। प्रदेश में किसानों को प्रधानमंत्री सम्मान निधि 6 हजार रुपये प्रतिवर्ष के साथ मध्यप्रदेश की सरकार 4 हजार रुपये मुख्यमंत्री कल्याण योजना से दे रही है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि सरकार की किसी भी योजना में कोई भी पात्र हितग्राही न छूटे, यह सुनिश्चित किया जाए।

उन्होंने कहा कि गोवर्धन पूजा अर्थात प्रकृति की पूजा, पहाड़ और पेड़ों की पूजा। सभी इस अवसर पर प्रकृति की पूजा करें। आगामी देवउठनी एकादशी से प्रदेश में मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में सामूहिक विवाह होंगे। मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना पुन: प्रारंभ की गई है। काशी कॉरिडोर की तरह ही उज्जैन में श्रीमहाकाल लोक विकसित किया गया है। देश में विकास के साथ ही मंदिरों के पुनर्निर्माण का कार्य जारी है, जिससे हमारी संस्कृति, परम्पराएं एवं जीवन मूल्य निरंतर रहें।

मुख्यमंत्री ने सभा में उपस्थित सभी को नशामुक्ति, पानी बचाने, बेटियों को आगे बढ़ाने आदि का संकल्प दिलाया। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राही राधा कुशवाहा, आशा सिंह, गीता बाई, गणपत कौल आदि को नये आवासों की प्रतीकात्मक चाबियां सौंपी। मुख्यमंत्री को ऐसे 2 हजार हितग्राहियों के आभार-पत्र सौंपे गये, जिन्होंने प्रधानमंत्री आवास मिलने पर प्रधानमंत्री मोदी एवं मुख्यमंत्री चौहान को धन्यवाद दिया है। (एजेंसी, हि.स.)