Friday, September 20"खबर जो असर करे"

मप्रः सीहोर जिले में खुले बोरवेल में गिरी ढाई साल की बच्ची, रेस्क्यू जारी

सीहोर। मध्य प्रदेश के सीहोर जिले में ग्राम बड़ी मुंगावली निवासी राहुल कुशवाहा की ढाई वर्षीय बेटी सृष्टि मंगलवार दोपहर घर के पास एक खेत में कुछ ही दिन पहले खोदे गए बोरवेल के खुले गड्ढे में गिर गई। सृष्टि अपने मां रानी के सामने ही बोर में गिरी और उसी ने इसकी सूचना अपने पति को दी जिसके बाद प्रशासन को सूचना दी गई। बच्ची के बोरवेल में गिरने से आला अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं और रेस्क्यू शुरू कर दिया गया है। राहत एवं बचाव अभियान युद्ध स्तर पर चलाया जा रहा है।

सीहोर कलेक्टर डॉ. प्रवीण सिंह ने बताया कि ढाई साल की बच्ची सृष्टि पुत्री राहुल कुशवाह निवासी ग्राम मुंगावली मंगलवार को दोपहर में बोरवेल में गिर गई। सूचना मिलते ही जिला प्रशासन ने रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया है। एसडीआरएफ की टीम तुरंत घटनास्थल पर पहुंच गई और सृष्टि को बोरवेल से निकालने की कार्यवाही प्रारंभ कर दी है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट के माध्यम से कहा कि सीहोर के ग्राम मुंगावली में मासूम बेटी के बोरवेल में गिरने की दुखद सूचना प्राप्त हुई। एसडीआरएफ की टीम तत्काल घटनास्थल पर पहुंच गई और बेटी को बोरवेल से निकालने की कार्यवाही प्रारंभ कर दी है। मैंने स्थानीय प्रशासन को आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिये हैं। मैं भी सतत प्रशासन के संपर्क में हूं। रेस्क्यू टीम बच्ची को सुरक्षित बचाने के लिए प्रयासरत है। बिटिया की कुशलता की प्रार्थना करता हूं।

बताया जा रहा है कि ढ़ाई साल की बच्ची सृष्टि 300 फीट गहरे बोरवेल में 29 फीट नीचे फंसी हुई हैं। मौके पर पहुंची चार जेसीबी और 6 पोकलेन की मदद से पांच फीट दूरी पर समानांतर गड्ढा खोदा जा रहा है। मौके पर पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी और एडीएम ब्रजेश सक्सेना भी मौजूद हैं। एसडीआरएफ की टीम रेस्क्यू में जुटी है। बच्ची तक ऑक्सीजन पहुंचाई जा रही है। उसके मूवमेंट पर नजर रखने के लिए बोरवेल के अंदर इंस्पेक्शन कैमरा भी डाला गया है। एंबुलेंस और मेडिकल टीम भी वहां तैनात है। प्रशासनिक अमला भी मौके पर पहुंच गया है। चार थाना प्रभारी समेत बड़ी संख्या में पुलिस बल भी मौके पर पर मौजूद है।

सृष्टि की मां रानी कुशवाह ने बताया कि उनके घर से करीब 50 मीटर की दूरी पर गोपाल पुत्र नन्नू लाल ने करीब तीन माह पहले ही बोर करवाया था जिसमें पानी नहीं निकला तो उनहोंने उसे ऐसे ही खुला छोड़ दिया। बच्चे रोज बाहर खेलते हैं। हम सावधानी रखते हैं लेकिन आज सृष्टि खेलते-खेलते वहां पहुंच गई और बोरवेल में गिर गई। सूचना मिलते ही प्रशासनिक और पुलिस का अमला मौके पर पहुंचा और बचाव कार्य शुरू किया है।

घटना के बाद बच्ची की मां रानी का बुरा हाल है। वह बार-बार गड्डे की ओर देखते हुए बेटी की सलामती के लिए दुआ कर रही है। बच्ची की मां ने बताया कि वह खेत पर बने घर में कंडे बना रही थी। वहां से चालीस-पचास फीट की दूरी पर ही बोरवेल खुला पड़ा था। उसकी बच्ची कब खेलते-खेलते जाकर बोरवेल में गिर गई, उसे पता ही नहीं चला। जब बच्ची आसपास नहीं दिखी तो रानी ने खोजबीन शुरू की। तब जाकर उसे घटना के बारे में पता चला।

एसडीएम अमन मिश्रा का कहना है कि राहत एवं बचाव कार्य जारी है। हम जल्द ही बच्ची को सुरक्षित निकाल लेंगे।