Saturday, September 21"खबर जो असर करे"

मप्रः पुलिस मुठभेड़ में 12 लाख का इनामी नक्सली ढेर

बालाघाट। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के बालाघाट जिले (Balaghat district) में पुलिस को एक और बड़ी सफलता मिली है। बीते छह माह से अपनायी गई आक्रामक रणनीति तथा मुठभेड़ों में प्राप्त सफलताओं से उत्साहित पुलिस ने रविवार को एक और इनामी नक्सली (Another prize naxalite) को मुठभेड़ में धराशायी (killed in encounter) कर दिया। मारे गए नक्सली रुपेश (Naxalite Rupesh) पर 12 लाख का इनाम घोषित (12 lakh reward declared) था। यह नक्सली कबीर उर्फ सुरेंद्र का गार्ड था। हॉक फोर्स और जिला पुलिस के जवानों ने यह कार्रवाई की है।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विजय डाबर ने बताया कि यह मुठभेड़ बालाघाट जिले के मलाजखंड थाना के अंतर्गत ग्राम हराटोला के जंगल में हुई। जंगल में हॉकफोर्स और पुलिस पार्टी रविवार को सर्चिंग कर रही थी। इस दौरान लगभग 20 नक्सलियों के समूह ने पुलिस पर फायरिंग शुरू कर दी। जवाबी कार्रवाई करते हुए पुलिस ने एक नक्सली को मार गिराया। अन्य नक्सलियों के घायल होने का अनुमान है। एनकाउंटर में मारे गए नक्सली का नाम रूपेश है। यह कान्हा भैरम देव दलम के सक्रिय नक्सली कबीर उर्फ सुरेंद्र का गार्ड था। मौके पर पुलिस फोर्स सर्चिंग कर रही है।

पुलिस महानिरीक्षक संजय सिंह व पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ ने बताया कि हर्राटोला में बैहर के एसओजी एसआई आशीष शर्मा को नक्सलियों की उपस्थिति की सूचना मिली थी। इस पर वे हॉकफोर्स व जिला पुलिस बल के 25 जवान शामिल थे। बीस दिन में पुलिस पार्टी ने ऑपरेशन चलाकर नक्सलियों के हौसले पस्त करने में कामयाबी हासिल की है। पुलिस को अभी तक एक नक्सली का शव मिला है। जंगल में नक्सलियों के मूवमेंट पर नजर बनाए हुए हैं।

मृतक नक्सली का नाम रूपेश उर्फ हुगा और उम्र 25 साल है। वह छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले का सुकमा का रहने वाला था। उस पर मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र पुलिस द्वारा संयुक्त रूप से 12 लाख रुपये का इनाम घोषित किया गया था। उसके पास से एक रायफल बरामद हुई है। (एजेंसी, हि.स.)