Friday, September 20"खबर जो असर करे"

मप्रः मंत्री सारंग ने कोरोना की आशंका के चलते नहीं मनाया जन्म-दिन

– मंत्रालय में हाई लेवल बैठक में कोरोना की तैयारियों को लेकर लिये महत्वपूर्ण निर्णय

भोपाल। प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग (Medical Education Minister Vishwas Kailash Sarang) ने कोरोना की संभावित चौथी लहर (possible fourth wave of corona) के ख़तरे के मद्देनज़र गुरुवार को जन्म-दिन (Birthday) न मानते हुए अपना पूरा दिन शासकीय कार्यों में बिताया। उनकी अपील पर अमल करते हुए देश से उनके शुभचिंतकों ने वर्चुअली ही शुभकामनाएँ दी, जिससे ट्वीटर पर देश में हैशटैग #HBDVishvasSarang नंबर 1 पर ट्रैंडिंग में रहा।

सारंग ने को मंत्रालय में कोरोना को लेकर बुलाई चिकित्सा शिक्षा विभाग की हाई लेवल बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय लिये। उन्होंने प्रत्येक मेडिकल कॉलेज में डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल चिह्नित कर कोरोना मरीजों के उपचार हेतु पर्याप्त बिस्तर सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। साथ ही लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिये होशंगाबाद जिले के बाबाई में आईनोक्स (INOX) कंपनी के प्लांट को निश्चित समय-सीमा में पूर्ण कराने के निर्देश भी दिये।

मंत्री सारंग ने कोविड एवं कोविड जैसे लक्षणों की आरटीपीसीआर एवं आरएटी टेस्टिंग सुनिश्चित करने तथा कोरोना के उपचार एवं जाँच में आवश्यक समस्त सामग्रियों को चिन्हांकित कर मध्यप्रदेश पब्लिक हेल्थ सर्विस कॉर्पोरेशन लिमिटेड से खुली नीविदा प्रक्रिया द्वारा दरें निर्धारित करने के निर्देश दिये। उन्होंने प्रदेश के समस्त चिकित्सा महाविद्यालयों में बूस्टर डोज़ लगाये जाने का अभियान प्रारंभ करने के भी निर्देश दिये।

सारंग ने कोरोना की संभावित ख़तरे को दृष्टिगत रखते हुए अपना जन्म-दिन नहीं मनाने का निर्णय लिया था। उन्होंने अपने समर्थकों और शुभचिंतकों से व्यक्तिगत भेंट न करते हुए केवल वर्चुअली शुभकामनाएँ प्रेषित करने का आग्रह किया था। देशभर में इस अपील का असर देखने को मिला और सारंग को बधाई देते हुए देश ट्वीटर पर हैशटैग #HBDVishvasSarang नंबर 1 पर ट्रैंड में रहा।

मंत्री सारंग ने सोशल मीडिया एवं जूम मीटिंग से वर्चुअली अपने शुभचिंतकों से संवाद किया। इस दौरान उन्होंने सभी का आभार व्यक्त करते हुए कोरोना से बचाव के लिये सभी से मास्क पहनने, बूस्टर डोज़ लगाने सहित कोरोना गाइडलाइन का पालन करने की अपील की।

सारंग ने गांधी मेडिकल कॉलेज भोपाल में कोरोना काल के दौरान अपनी सेवाएँ देने वाले कोरोना योद्धाओं से संवाद कर उनका मनोबल बढ़ाया और संभावित कोरोना की लहर की स्थिति में तैयार रहने के लिये प्रेरित किया। उन्होंने कोरोना योद्धाओं को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना काल के भयावह दौर में अपने प्राणों की परवाह किये बगैर मरीजों की जान बचाई। उनके योगदान से ही हमारे देश ने कोरोना के खिलाफ जंग में विश्व में सबसे बेहतर प्रदर्शन किया। संवाद से पूर्व उन्होंने कोरोना से बचाव के लिये हमीदिया अस्पताल में बूस्टर डोज़ अभियान का शुभारंभ भी किया।

नरेला में लगे बूस्टर डोज़, सभी वार्डों में वर्चुअली दी शुभकामनाएँ
मंत्री सारंग के आह्वान पर नरेला विधानसभा के सभी 17 वार्डों में कोरोना वायरस से बचाव के लिये बूस्टर डोज़ वैक्सीनेशन कैंप लगाये गये। यहाँ युवाओं सहित बड़ी संख्या में वृद्धजनों ने भी बूस्टर डोज़ लगवाये। इस दौरान सभी बूस्टर टीकाकरण केंद्रों पर एलईडी स्क्रीन इंस्टाल की गई थी, जिससे बूस्टर डोज़ लगवाने आये नागरिक और कार्यकर्ताओं से सारंग ने वर्चुअली संवाद किया।

सारंग की अपील पर क्षेत्र के रहवासियों ने बगैर किसी भव्य आयोजन के कोरोना निर्देशों का पालन किया। क्षेत्र के सभी वार्डों में निःशुल्क मास्क का वितरण किया गया। उल्लेखनीय है कि मंत्री सारंग ने अपने जन्म-दिवस के अवसर पर उपहार स्वरूप मास्क पहनने, बूस्टर डोज़ लगवाने सहित समस्त कोरोना नियमों का पालन करने के अपील की थी। (एजेंसी, हि.स.)