Friday, September 20"खबर जो असर करे"

मप्रः धार के कारम बांध से उत्पन्न संकट टला, सभी 18 गांव सुरक्षित

धार/भोपाल। मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के धार जिले (Dhar district) में कारम नदी (Karam river) पर निर्माणाधीन कारम सिंचाई परियोजना के बांध (Dam of Karam Irrigation Project) से जल रिसाव के कारण तीन दिन पहले उपजा संकट अब पूरी तरह टल गया है। यहां युद्धस्तर पर कार्य करते हुए समानांतर नहर बनाकर बांध से अतिरिक्त पानी की निकासी की जा रही है। इससे बांध के डूब क्षेत्र में आने वाले सभी 18 गांव अब पूरी तरह सुरक्षित हैं।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने रविवार देर रात ट्वीट के माध्यम से एक वीडियो संदेश जारी किया है, जिसमें उन्होंने कहा कि मुझे यह बताते हुए प्रसन्नता है कि संकट टल गया है, अब सब सुरक्षित हैं। परसों से हम और पूरी टीम इस अभियान में लगे थे कि लोगों की जिंदगी बचा पायें, पशुओं की जिंदगी बचा पाएं। यह बताते हुए मुझे संतोष है कि 18 गांवों की जनता को भी कि अब कोई संकट नहीं है।

उन्होंने कहा कि मेरे भाइयों-बहनों, प्रशासन के साथ मिलकर गांव में जाने की योजना बना लीजिए और आजादी के 75वें अमृत वर्ष में कल स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से अपने गांव में मनाइए। मैं मार्गदर्शन करने व सहायता प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी सहित सभी का पुन: आभार प्रकट करता हूं।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जी का मुझे निरंतर मार्गदर्शन प्राप्त होता रहा। मैं प्रधानमंत्री जी, रक्षा मंत्री जी और गृह मंत्री जी के प्रति हृदय से आभार व्यक्त करता हूं। मैं सभी साथियों को हृदय से बधाई देना चाहता हूं। हमने जबरदस्त जीवटता का परिचय दिया है। संकट की घड़ी में भी जनता ने धैर्य नहीं खोया। मैं जनता का भी आभार प्रकट करता हूं।

उन्होंने कहा कि 18 गांव की जनता बधाई की पात्र है, जिन्होंने प्रशासन के हर निर्देश को न केवल माना बल्कि सहयोग भी किया। यह एक अप्रत्याशित संकट था लेकिन धैर्य पूर्वक आपदा प्रबंधन की रणनीति बनाई गई।

मुख्यमंत्री चौहान कहा कि संकट टल गया है। पानी का डिस्चार्ज बहुत कम हो गया है। धीरे-धीरे खत्म हो जाएगा। बताते हुए प्रसन्नता है कि अब कोई संकट नहीं है। उन्होंने कहा कि प्रभावित गांव के लोग प्रशासन के साथ गांव में जाने की योजना बना सकते हैं। कल आजादी का अमृत महोत्सव अपने गांव में, अपने घर में मनाएं। आपदा प्रबंधन का सबसे उत्तम उदाहरण है कि कारम बांध के लीकेज की स्थिति से निपटने के लिए जो प्रयास किए गए, वे सफल हुए। उन्होंने प्रशासन की टीम की तारीफ की है। (एजेंसी, हि.स.)