Friday, September 20"खबर जो असर करे"

भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए पहले से ज्यादा आशावादी हूं: अजय बंगा

नई दिल्ली (New Delhi)। विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा (World Bank President Ajay Banga) ने कहा कि वह वैश्विक चुनौतियों (global challenges) के बीच भारत (India) और भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian economy) को लेकर पहले की तुलना में अधिक आशावादी है। अजय बंगा ने बुनियादी ढांचे के डिजिटलीकरण (digitization of infrastructure) की दिशा में भारत सरकार की पहल की सराहना की।

अजय बंगा ने सोमवार को जी-20 देशों के वित्त मंत्रियों एवं केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों (एफएमसीबीजी) की यहां आयोजित बैठक से इतर यह बात कही। एफएमसीबीजी की तीसरी बैठक में शिरकत करने आए अजय बंगा ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि विश्व अर्थव्यवस्था इस समय मुश्किल स्थिति में है। बंगा ने डिजिटल ढांचा खड़ा करने में भारत के प्रयासों की विशेष सराहना करते हुए कहा कि डिजिटल ढांचे के इर्द-गिर्द विकसित ऐप आज लोगों की जिंदगी को आसान बना रहे हैं।

विश्व बैंक की कमान संभालने वाले भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक बंगा ने कहा कि मैं भारत के लिए आर्थिक नजरिए से पहले की तुलना में कहीं ज्यादा आशावादी हूं। उन्होंने कहा कि सच तो यह है कि विश्व अर्थव्यवस्था इस समय मुश्किल हालत में है। दरअसल विश्व बैंक और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष आईएमएफ का पूर्वानुमान है कि अगले साल दुनिया के लिए थोड़ा चुनौतीपूर्ण होगा। गौरतलब है कि अजय बंगा ने जून की शुरुआत में विश्व बैंक के अध्यक्ष का पद संभाला था।