Friday, September 20"खबर जो असर करे"

मोरबी का झूलता पुल टूटने से 60 से ज्यादा की मौत, कई लापता

प्रधानमंत्री ने किया मुआवजे का ऐलान, राहत और बचाव कार्य जारी

अहमदाबाद। सौराष्ट्र के मोरबी शहर (Morbi city of Saurashtra) में मच्छु नदी (Machu River) पर स्थित झूलता पुल रविवार शाम को अचानक टूट गया। हादसे के समय पुल पर पांच सौ अधिक लोग (five hundred people) मौजूद थे। पुल गिरने की खबर से चारों ओर हड़कंप मच गया। हादसे में 60 से ज्यादा लोगों (more than 60 people died) की मौत हो गई है। मंत्री बृजेश मेरजा ने ये जानकारी दी। एम्बुलेंस और दमकल टीम मौके पर मौजूद है और राहत और बचाव कार्य किया जा रहा है। फिलहाल SDRF और स्थानीय प्रशासन की कई टीमें बचाव और राहत में जुटी हुई हैं।

जानकारी के मुताबिक भीड़ की वजह से मच्छू नदी पर बना केबल पुल टूट गया। हादसे के वक्त पुलस पर करीब 150 लोग मौजूद थे। राज्य प्रशासन ने जानकारी मिलते ही फौरन राहत एवं बचाव कार्य शुरु कर दिया। रेस्क्यू टीमों ने कई लोगों को नदी से निकालकर अस्पताल भेज दिया है, जबकि अन्य लोगों की तलाश जारी है। मीडिया सूत्रों के मुताबिक रविवार को छुट्टी का दिन होने के चलते आज यहां काफी भीड़भाड़ थी। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने इस हादसे पर दुख जताया है। मुख्यमंत्री ने मरनेवालों को 4-4 लाख रुपये के मुआवजे का ऐलान किया है।

मोरबी का विश्वविख्यात झूलता पुल मणिमंदिर के समीप मच्छू नदी पर बना है। पुल की देखरेख की जिम्मेदारी ओरेवा ट्रस्ट के पास है। मोरबी का यह झूलता पुल अंग्रेजों के जमाने का है और करीब 140 वर्ष पुराना है। इसकी लंबाई करीब 765 फीट है। करीब छह महीने तक चले रिनोवेशन के बाद गुजरात नववर्ष के दिन इसे खोला गया था। इस पर करीब दो करोड़ रुपये खर्च किए गए थे।

लगभग सात माह बाद पुल खोलने के बाद पहला रविवार होने से आज बड़ी तादाद में लोग अपने परिवारों के साथ पुल पर तस्वीरें और सेल्फी लेने के लिए पहुंचे थे। हादसे के समय पुल पर पांच सौ अधिक लोग थे, तभी अचानक पुल टूट गया। पुल पर मौजूद कई लोग नदी में गिर गए, जिसमें से कई लोग पुल के सहारे बाहर निकलने की कोशिश करते देखे गए।

हादसे के बाद केबल ब्रिज की कई तस्वीरें सामने आई हैं, जिसमें नजर आ रहा है कि ब्रिज बीच से टूटकर नदी में समा गया है। हालांकि, पुल टूटने से नदी में गिरने वालों की संख्या का पता नहीं चल सका है, लेकिन हादसे के बाद इलाके में अफरा-तफरी का माहौल है। पुलिस और प्रशासन ने रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया है। लोगों को नदी से बाहर निकाला जा रहा है। रेस्क्यू ऑपरेशन में स्थानीय लोग भी पुलिस और प्रशासन की मदद कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मोरबी दुर्घटना के संबंध में गुजरात के मुख्य मंत्री भूपेंद्र पटेल से बात की। उन्होंने स्थिति पर लगातार नजर रखने और प्रभावित लोगों को हर संभव मदद देने के लिए भी कहा है। पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री राहत कोष से प्रत्येक मृतक के परिवार को दो लाख और प्रत्येक घायल को 50 हजार रुपये की आर्थिक मदद मुहैया कराने की घोषणा की है। एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों ने मौके पर पहुंचकर राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया है। फायर ब्रिगेड के सूत्रों ने 40 से 50 लोगों के डूबने की आशंका जताई है।

मोरबी शहर के झूलते पुल पर युवकों की मौज-मस्ती ने दर्जनों जिंदगी को नदी में डूबो दिया। दिवाली और रविवार की छुट्टी की वजह से पुल पर क्षमता से अधिक लोग मौजूद थे। रविवार शाम करीब 6.30 बजे कई युवक इस झूलते पुल को झूलाने की कोशिश कर रहे थे। इस संबंध में प्रत्यक्षदर्शियों का कहना था कि इस पुल को कई युवक हिला रहे थे। इसके बाद ही यह घटना हुई। एक वायरल वीडियो में पुल को हिलाते कई युवक नजर आ रहे हैं। बताया गया कि दिवाली के बाद गुजराती नववर्ष पर 26 अक्टूबर को इस पुल को लोगों के लिए खोल दिया गया था।

इधर, नगर पालिका मुख्य अधिकारी संदीपसिंह झाला ने ब्रिज के फिटनेस सर्टिफिकेट मिलने से इनकार किया है। करीब सात महीने तक रिनोवेशन के बाद इसे लोगों के लिए खोला गया था। ब्रिज को लोगों के लिए खुले रविवार को पांचवा दिन था। इन चार दिनों में 8 से 10 हजार लोगों ने ब्रिज का लुत्फ उठाया। शाम के समय पुल पर बड़ी संख्या में महिलाएं, बच्चे और अन्य लोग मौजूद थे। शाम साढ़े 6 बजे पुल टूट कर नदी में गिरने के बाद पुल पर मौजूद करीब 300 से 400 लोग भी मच्छु नदी में जा गिरे। इसके बाद वहां अफरातफरी के बीच कई लोग तैरकर बाहर निकलने की कोशिश करते नजर आए तो कई ब्रिज के तार, रस्से को पकड़कर जान बचाने की कोशिश करते रहे। बताया गया कि देखते ही देखते वहां स्थानीय तैराकों समेत दमकल, बचाव दल सभी नदी में घुस कर लोगों को बाहर निकालने की कोशिश करने लगे। बताया गया कि करीब डेढ़ घंटे के बचाव कार्य में 100 से 125 लोगों को पानी से बाहर निकाला गया।

राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति सहित तमाम नेताओं ने मोरबी हादसे पर जताया दुख
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी सहित तमाम नेताओं ने रविवार को गुजरात के मोरबी में केबल ब्रिज हादसे पर दुख जताते हुए मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है।

राष्ट्रपति मुर्मू ने ट्वीट संदेश में कहा, “गुजरात के मोरबी में हुई त्रासदी ने मुझे चिंतित कर दिया है। मेरी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं प्रभावित लोगों के साथ हैं। राहत और बचाव के प्रयासों से पीड़ितों को राहत मिलेगी।”

उपराष्ट्रपति ने ट्वीट संदेश में कहा, “गुजरात के मोरबी में दुखद घटना के बारे में सुनकर व्यथित हूं। मैं सभी के सुरक्षित बचाव और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं। मेरी संवेदनाएं प्रभावित परिवारों के साथ हैं।”

प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक ट्वीट में कहा, “मोरबी में हुए हादसे को लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और अन्य अधिकारियों से बात की। उन्होंने बचाव अभियान के लिए टीमों को तत्काल जुटाने की मांग की है। उन्होंने स्थिति की बारीकी से और लगातार निगरानी करने और प्रभावित लोगों को हर संभव मदद देने को कहा है।”

पीएमओ ने एक अन्य ट्वीट में कहा, “प्रधानमंत्री मोदी ने मोरबी में हादसे में जान गंवाने वालों में से प्रत्येक के परिजनों के लिए पीएमएनआरएफ से 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की है। घायलों को 50-50 हजार रुपये दिए जाएंगे।”

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट में कहा, “मोरबी में हुए हादसे से अत्यंत दुखी हूँ। इस विषय में मैंने गुजरात के गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी व अन्य अधिकारियों से बात की है। स्थानीय प्रशासन पूरी तत्परता से राहत कार्य में लगा है, एनडीआरएफ भी शीघ्र घटनास्थल पर पहुँच रही है। प्रशासन को घायलों को तुरंत उपचार देने के निर्देश दिए हैं।”

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने ट्वीट कर कहा, “गुजरात के मोरबी में मच्छु नदी पर केबल पुल टूटने से हुए हादसे का समाचार अत्यंत दुःखद है। गुजरात सरकार और प्रशासन ने घटना का त्वरित संज्ञान लेते हुए, राहत व बचाव के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं। मैं घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं।”

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने घटना पर दुख जताते हुए ट्वीट किया, “गुजरात के मोरबी में हुए पुल हादसे की खबर बेहद दुःखद है। ऐसे मुश्किल समय में मैं सभी शोकाकुल परिवारों को अपनी गहरी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं। सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं से अपील करता हूं कि दुर्घटना में घायल व्यक्तियों की हर संभव सहायता करें और लापता लोगों की तलाश में मदद करें।”

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट संदेश में कहा, “गुजरात से बेहद दुःखद खबर मिल रही है। मोरबी में ब्रिज टूट जाने से कई लोगों के नदी में गिर जाने की खबर है। भगवान से उनकी जान और स्वास्थ्य की प्रार्थना करता हूं।”