Friday, September 20"खबर जो असर करे"

ई-कुबेर प्रणाली का वल्लभ भवन कोषालय में महापौर ने किया शुभारंभ

– कोषालय से भुगतान की प्रक्रिया और अधिक तेज होगी

भोपाल (Bhopal)। वित्त विभाग के आईएफएमआईएस सॉफ्टवेयर (IFMIS Software) में ई-कुबेर प्रणाली (E-Kuber System) विकसित की गई है। इस प्रणाली से कोषालय के अधिकारी द्वारा लाभांवितों के बैंक खातों में सीधे आरबीआई के माध्यम से राशि हस्तांतरित की जा सकेगी। भोपाल महापौर मालती राय (Mayor Malti Rai) ने वल्लभ भवन कोषालय (Vallabh Bhavan Treasury) में सोमवार को इस प्रणाली का शुभारंभ किया। इस दौरान महापौर ने प्रणाली से लाभार्थियों को भुगतान भी किया। इस मौके पर कोष एवं लेखा आयुक्त ज्ञानेश्वर पाटिल, कोष एवं लेखा संचालक डॉ. राजीव सक्सेना, संभागीय संयुक्त संचालक आरआर अहिरवार उपस्थित रहे।

वरिष्ठ कोषालय अधिकारी प्रदीप ओमकार ने बताया कि पूर्व में कोषालय अधिकारी ई-फाईल भारतीय स्टेट बैंक की वेबसाईट पर अपलोड करते थे। इसके बाद भारतीय स्टेट बैंक लाभांवितों को भुगतान करता था, जिससे कई बार एक-दो दिन का समय भी लग जाता था। अब ई-कुबेर प्रणाली से तत्काल भुगतान हो सकेगा और समय भी कम लगेगा।

आयुक्त पाटिल ने आईएफएमआईएस सॉफ्टवेयर को अत्याधुनिक बनाने के लिये अनेक सुधार किए हैं। गत दिसंबर माह में आधार आधारित भुगतान प्रणाली से भुगतान प्रारंभ करने वाला मध्यप्रदेश पहला राज्य बना। इसके बाद अब ई-कुबेर की नई सुविधा विकसित कर संबंधितों को सीधे आर.बी.आई से भुगतान की प्रक्रिया शुरू की गई है। (एजेंसी, हि.स.)