Friday, September 20"खबर जो असर करे"

मप्रः राज्य सेवा-2024 की प्रारंभिक परीक्षा शांतिपूर्ण संपन्न, 1.34 लाख परीक्षार्थी हुए शामिल

– वायरल पेपर लीक की खबर फर्जी निकली, पीएससी ने की पुलिस में एफआईआर दर्ज

भोपाल (Bhopal)। मध्य प्रदेश राज्य लोकसेवा आयोग (Madhya Pradesh State Public Service Commission) की राज्य सेवा और राज्य वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2024 (State Service and State Forest Service Preliminary Exam 2024) रविवार को प्रदेश के सभी 55 जिला मुख्यालयों पर दो सत्रों में शान्तिपूर्ण सम्पन्न हुई। पहला पेपर सामान्य अध्ययन सुबह 10 से 12 बजे तक और दूसरा पेपर सामान्य अभिरूचि का 2.15 से शाम 4 बजे तक हुआ। परीक्षा के लिए प्रदेश के एक लाख 83 हजार आवेदक पंजीकृत थे, जिसमें से 1 लाख 34 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए।

सुबह सभी परीक्षा केंद्रों पर अभ्यर्थी तय समय पर पहुंचे। जहां चैकिंग के बाद उन्हें एग्जाम हॉल में प्रवेश दिया गया। उनसे जूते-मोजे उतरवाए गए। लड़कियों से कान की बाली, हाथ के कंगन-चूड़ी जबकि लड़कों से हाथ का कलावा भी निकलवाए गए। वहीं इंदौर में नगर निगम घोटाले के आरोपी रामेश्वर परमार ने भी परीक्षा दी। जेल से पुलिस सुरक्षा में वो एक्जाम देने परीक्षा केंद्र पर पहुंचा।

पहला पेपर देकर निकले ज्यादातर छात्रों ने कहा कि पेपर सरल रहा। उन्हें उम्मीद है कि वे अच्छे अंकों से पास होंगे। परीक्षाके दौरान अटल बिहारी शासकीय महाविद्यालय इंदौर में एक परीक्षार्थी का नकल प्रकरण भी दर्ज किया गया। सोमवार तक सभी जिला मुख्यालयों से सीलबंद ओएमआर शीट आयोग कार्यालय में पुलिस अभिरक्षा में आएंगी और तत्काल ही उनकी स्कैनिंग करा ली जाएगी।

इसी बीच पिछले दो दिनों से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे सामान्य अध्ययन के प्रश्न पत्र की खबर भी गलत निकली। वायरल प्रश्न पत्र पूरी तरह से फर्जी था। आयोग के अधिकारियों द्वारा परीक्षा शुरू होने के बाद एक केन्द्र पर जाकर असली प्रश्न पत्र से मिलान किया गया। दोनों प्रश्न पत्र अलग पाए गए। आयोग द्वारा संज्ञान लेकर आयोग की छवि धूमिल करने का प्रयास करने वाले शरारती तत्वों के खिलाफ कार्रवाई के लिए पुलिस में शिकायत कर दी गयी है।

पेपर लीक की आशंका पर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि सरकार कोई भी कोताही बर्दाश्त नहीं करेगी। कानून व्यवस्था का पालन किया जाएगा।

सीहोर जिले के छह परीक्षा केन्द्रों पर 1533 परीक्षार्थी हुए शामिल
मध्यप्रदेश राज्य सेवा एवं राज्य वन सेवा की प्रारंभिक परीक्षा सीहोर जिला मुख्यालय के 06 केंद्रों पर दो सत्रों में आयोजित की गई। इस परीक्षा में जिला मुख्यालय स्थित परीक्षा केन्द्रों में 2034 परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र आवंटित किए गए थे। कलेक्टर प्रवीण सिंह ने परीक्षा के दौरान शासकीय चंद्रशेखर आजाद स्नातकोत्तर महाविद्यालय सहित अन्य परीक्षा केंद्रों में जाकर लोक सेवा आयोग के दिशा निर्देशों के अनुसार परीक्षा संचालन का जायजा लिया तथा केंद्र अध्यक्षों से छात्रों की उपस्थिति के बारे में जानकारी ली। डिप्टी कलेक्टर एवं परीक्षा के नोडल अधिकारी सुधीर कुशवाह ने बताया कि पीएससी परीक्षा में कुल 2034 परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र आवंटित किए गए थे। जिसमें प्रथम सत्र और द्वितीय सत्र में आयोजित परीक्षा में कुल 1533 परीक्षार्थी उपस्थित तथा 498 अनुपस्थित रहे।