Friday, September 20"खबर जो असर करे"

मप्रः तिरंगे की रोशनी से जगमगाई ऐतिहासिक व सांस्कृतिक धरोहरें

– हर घर तिरंगा अभियान के तहत पर्यटन एवं संस्कृति विभाग की शानदार पहल

भोपाल। 78वें स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में पर्यटन और संस्कृति विभाग द्वारा राज्य की ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक धरोहरों को तिरंगे की रोशनी से सजाया गया है। यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल खजुराहो हो या फिर भोपाल का कुशाभाऊ ठाकरे अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर, सभी प्रमुख धरोहरों, संस्थानों, संग्रहालयों, बोट क्लब, एमपीटी होटल एवं रिसोर्ट्स सभी तिरंगे की रोशनी से जगमगा रहे है।

पर्यटन एवं संस्कृति विभाग के प्रमुख सचिव और टूरिज्म बोर्ड के प्रबंध संचालक शिव शेखर शुक्ला ने बताया कि मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के नेतृत्व में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के संघर्ष और बलिदानों को स्मरण करते हुए प्रदेश में “हर घर तिरंगा अभियान’’ चलाया जा रहा है। अभियान में शानदार सहभागिता करते हुए विभाग ने पर्यटन और संस्कृति के अंतर्गत आने वाली धरोहरों और होटल्स को तिरंगा रूपी रोशनी से सुसज्जित किया गया है। खजुराहो का विश्व प्रसिद्ध विश्वनाथ मंदिर, धुबेला संग्रहालय, राज्य संग्रहालय इत्यादि भवनों पर तिरंगा रूपी आकर्षक रोशनी की गई है।

उन्होंने बताया कि आजादी के पर्व को हर्षोल्लास मनाने के लिये 15 अगस्त की शाम को स्वराज संस्थान संचालनालय द्वारा ‘आजादी का महापर्व’ आयोजित किया जा रहा है। रवीन्द्र भवन में प्रख्यात गायिका पलक मुछाल एवं गायक पलाश मुछाल द्वारा देशभक्ति से ओत-प्रोत गीतों की प्रस्तुति दी जाएगी। सभी के लिए प्रवेश निःशुल्क रहेगा।

सरकारी भवन भी हुए जगमग
स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राजधानी भोपाल स्थित मंत्रालय से लेकर सभी सरकारी दफ्तर तक रंग बिरंगी रोशनी से जगमगा रहे हैं। मंत्रालय और विधानसभा को तिरंगा के रंग में रोशन गिया गया है। इसके साथ सभी सरकारी दफ्तरों, चौराहों के साथ-साथ सड़कों पर भी तिरंगे के रंग के लाइट से रोशनी किया गया है।