Friday, September 20"खबर जो असर करे"

मप्र दो सौ टन महुआ 110 रुपये किलो की दर से लंदन को करेगा निर्यात

भोपाल (Bhopal)। वन विभाग के सहयोग (Cooperation of Forest Department) से मध्यप्रदेश राज्य लघु वनोपज सहकारी संघ (Madhya Pradesh State Minor Forest Produce Cooperative Union) के प्रयासों से 200 टन महुआ 110 रुपये प्रति किलो (200 ton mahua at Rs 110 per kg) के भाव से लंदन निर्यात किए जाने का अनुबंध हुआ है। यह अनुबंध पिछले साल के अंत में 9वें अंतरराष्ट्रीय वन मेले में लंदन की मेसर्स ओ-फारेस्ट की भारतीय इकाई मधुवन्या के साथ हुआ।

राज्य लघु वनोपज संघ के प्रबंध संचालक पुष्कर सिंह ने रविवार को बताया कि महुआ से पृथक से तीन गुना मुनाफा प्राप्त होगा। अनुबंधित महुआ की आपूर्ति वर्ष 2023 में की जाएगी। इसके लिए उमरिया, अलीराजपुर, नर्मदापुरम, सीहोर, सीधी और खण्डवा जिला यूनियन के साथ एग्रीमेंट साइन किए जा रहे हैं। नर्मदापुरम के सहेली वन धन विकास केंद्र द्वारा पिछले वर्ष 18 क्विंटल खाद्य ग्रेड महुआ लंदन निर्यात किया जा चुका है।

प्रबंध संचालक सिंह ने बताया कि लघु वनोपज संघ द्वारा खाद्य ग्रेड महुआ को नेट के माध्यम से संग्रहीत कराया जाएगा। इसके लिए संग्राहकों को प्रक्रिया का प्रशिक्षण भी दिया गया है। संग्राहकों को नेट वितरण जिला यूनियन से होगा। इस विधि से संग्रहीत महुआ के फूल मिट्टी और खरवतवार रहित होते हैं। इससे गुणवत्ता पूर्ण महुआ संग्रहण करने से बाजार में उनकी खासी कीमत प्राप्त होती है।

उल्लेखनीय है कि वनमंडल में महुआ का न्यूनतम समर्थन मूल्य 35 रुपये प्रति किलो है। लघु वनोपज की इस अद्भुत पहल से 35 रुपये प्रति किलो का महुआ 110 रुपये प्रति किलो की दर से निर्यात किया जाएगा। (एजेंसी, हि.स.)