Friday, September 20"खबर जो असर करे"

शिवपुरी के माधव नेशनल पार्क में टाइगर छोड़े जाने से पहले दिखा तेंदुआ

शिवपुरी। शिवपुरी के माधव नेशनल पार्क से लगे धोलागढ़ मगरोनी रोड डोंगरी खदान के पास मार्ग पर राहगीरों को तेंदुआ दिखा है। तेंदुआ देखे जाने के बाद स्थानीय राहगीरों ने इसका वीडियो बना लिया। सोशल मीडिया पर यह वीडियो वायरल हो रहा है।शिवपुरी के माधव नेशनल पार्क में बड़ी संख्या में तेंदुए हैं। माधव नेशनल पार्क में 10 मार्च को टाइगर छोड़े जाने की योजना है इसको लेकर के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया शिवपुरी आ रहे हैं। 10 मार्च को शिवपुरी में टाइगर छोड़े जाने हैं। नेशनल पार्क के बलारपुर क्षेत्र में टाइगर रखे जाने के लिए 3 बाड़े बनाए गए हैं जिसमें 3 टाइगर छोड़े जाएंगे। माधव नेशनल पार्क के जंगल एरिया में बनाए गए इस बाड़े में एक नर टाइगर और दो मादा टाइगर छोड़ जाने की प्लानिंग है।

नेशनल पार्क टाइगरों की बसाहट-
माधव नेशनल पार्क के अधिकारियों ने बताया है कि 27 साल बाद माधव नेशनल पार्क टाइगरों की बसाहट फिर शुरू होने जा रही है। 10 मार्च को सतपुड़ा टाइगर रिज़र्व नर्मदापुरम, बांधवगढ़ और पन्ना नेशनल पार्कों के 3 टाइगरों को माधव नेशनल पार्क में छोड़ा जाएगा। बताया जा रहा है कि सतपुड़ा टाइगर रिज़र्व के चूरना रेंज के जंगल से बाघ को ले जाया जा रहा है। सतपुड़ा टाइगर रिज़र्व से माधव नेशनल पार्क भेजे जाने वाले बाघ को 6 महीने पहले ही भोपाल से लाया गया था। मप्र की राजधानी भोपाल के मौलाना आजाद राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (मैनिट) में बाघ ने 4 गायों का शिकार किया था।

10 मार्च को सीएम शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया आएंगे-
शिवपुरी में 10 मार्च को माधव नेशनल पार्क के बलारपुर जंगल के पास में यहां पर टाइगर छोड़े जाने के लिए बाड़ा बनाया गया है। इसके लिए विभाग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। 10 मार्च को सीएम शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित अन्य जनप्रतिनिधि यहां पर आएंगे। बताया जा रहा है कि बांधवगढ़, सतपुड़ा और पन्ना नेशनल पार्क से एक एक टाइगर को माधव नेशनल पार्क ले जाया जा रहा है। इन तीन टाइगर में से दो फीमेल और एक मेल है। यहां 1996 में आखिरी बार टाइगर देखा गया था और इसके बाद से माधव नेशनल पार्क में बाघ नहीं हैं।