Friday, September 20"खबर जो असर करे"

झाबुआ: भगोरिया उत्सव का आगाज बुधवार से, मस्ती में थिरकेंगे आदिवासी

झाबुआ। मध्य प्रदेश के आदिवासी बहुत जिलों झाबुआ एवं अलीराजपुर में बुधवार से भगोरिया उत्सव का धूमधाम भरा शानदार आगाज होगा। इन जिलों से काम की तलाश में पलायन कर गुजरात, राजस्थान ओर अन्य स्थानों पर गए हुए लोग वापस अपने घरों की ओर लौट आए हैं और पर्व की तैयारियों में उत्साह से जुट गए हैं। इस साल बाजारों में बड़ी रौनक है। चारों तरफ हर्षोल्लास का वातावरण दिखाई दे रहा है। ऐसे में भगोरिया की मस्ती सिर चढ़कर बोलने वाली है।

भगोरिया हाट के लिए प्रसिद्ध जिले के कल्याणपुरा एवं अलीराजपुर जिले के चांदपुर से सात दिवसीय भोज मस्ती और प्रेम की अभिव्यक्ति के प्रतीक कहे जाने वाले भगोरिया उत्सव की शानदार शुरुआत होगी। इस उत्सव को लेकर जिले के विभिन्न नगरीय इलाकों में चहल पहल शुरू हो गई है, साथ ही प्रशासनिक स्तर पर भी व्यवस्थागत एवं सुरक्षा संबंधी तैयारियां पूरी कर ली गई है।

जानकारी के लिए बता दें कि सात दिवसीय इस उत्सव के अंतर्गत झाबुआ एवं अलीराजपुर जिलों में निम्न स्थानों पर भगोरिया हाट भरेंगे। आदिवासी संस्कृति के इस पर्व का आगाज़ होली के सात के दिन पूर्व से हो जाता है। और होली पूर्व लगने वाले सभी हाट बाजार भगोरिया हाट कहे जाते है। पश्चिमी मध्यप्रदेश के आदिवासियों की संस्कृति का प्रतीक, प्रणय पर्व के रूप में जाना जाने वाले भगोरिया पर्व की शुरुआत बुधवार, 1 मार्च से होगी और मंगलवार 7 मार्च तक विभिन्न स्थानों पर भरने वाले हाट बाजार भगोरिया हाट के रूप में भरेंगे। भगोरिया उत्सव को लेकर आदिवासियों में बड़ा उत्साह है। हाट बाजारों में शामिल होने के लिए झाबुआ जिले से दूरस्थ स्थानों की ओर काम (मजदूरी) पर गए आदिवासी मजदूर इस लोक पर्व के मद्देनजर अपने घर लौट आए हैं। इस वर्ष जहां फसलें अच्छी हुई है और किसी तरह से कोई प्रशासनिक बंदिशें या कोरोना जैसी बीमारी का भय भी नहीं है, इसलिए इस साल भगोरिया हाट बाजारों में जबरजस्त मस्ती भरा माहौल ओर धूमधाम रहेगी।

झाबुआ के पुलिस अधीक्षक अगम जैन ने भगोरिया ने बताया कि भगोरिया पर्व को लेकर संपूर्ण जिले में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। जगह-जगह पर सीसीटीवी कैमरे एवं ड्रोन कैमरों के माध्यम से पूरे शहर में निगरानी सुनिश्चित की गई है। पुलिस प्रशासन द्वारा लगातार अपील करते हुए समझाइश भी दी जा रही है कि आगामी त्यौहार सब लोग शांति और सौहार्द के वातावरण में मनाएं, किन्तु यदि किसी असामाजिक तत्व द्वारा किसी तरह से कोई भी गड़बड़ी करने का प्रयास किया गया तो पुलिस प्रशासन सख्ती से निपटेगा।

अलीराजपुर के पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सिंह ने बताया कि जिले में सभी जगहों पर चाक चौबंद सुरक्षा के प्रबंध रहेंगे। इसमें मुख्य रूप से भगोरिया सुरक्षा प्लॉन के अंतर्गत पर्याप्त पुलिस बल लगाया जाएगा तथा विशेष पुलिस अधिकारी एवं मजिस्ट्रेट भी नियुक्त किए गए हैं। भगोरिया पर्व के दौरान संबंधित ग्राम, कस्बे के मुख्य मार्ग को जोडने वाली सभी सडकों पर ग्रामीणों के घर पहुंचने तक पेट्रोलिंग वाहन मय बलवा ड्रील सामग्री के लगातार भ्रमण करेंगे।

बुधवार 1 मार्च को झाबुआ जिले के बोरी, उमरकोट, माछलिया, करवड़, बोरायता, कल्याणपुरा, मदरानी एवं ढेकल, तथा अलीराजपुर के चांदपुर, मथवाड, खट्टाली एवं बरझर मे भगोरिया हाट भरेंगे, जबकि गुरुवार 2 मार्च को झाबुआ जिले के फूलमाल, पारा, हरिनगर, सारंगी, समोई एवं चैनपुरा तथा अलीराजपुर जिले के सोंडवा, ओर जोबट में उक्त उत्सव मनाया जाएगा।

इसी तरह शुक्रवार 3 मार्च को झाबुआ जिले के भगोर, मांडली एवं कालीदवी, तथा अलीराजपुर जिले के कट्ठीवाड़ा, वालपुर, उदयगढ़ ओर बैकल्दा में भगोरिया उत्सव की मस्ती परवान चढ़ेगी।

शनिवार 4 मार्च को झाबुआ जिले के बामनिया, झकनावदा, मेघनगर, राणापुर, सहित अलीराजपुर के नानपुर, उमराली एवं बलेड़ी मे ये हाट लगेंगे।

इसी तरह रविवार 5 मार्च को जिले के झाबुआ सहित रायपुरिया, काकनवानी, ओर अलीराजपुर जिले के छकतला, झीरण, ढोलियावाड़, सोरवा, कनवाड़ा, आमखूंट एवं कुलवट मे भगोरिया हाट भरेंगे।

सोमवार 6 मार्च को झाबुआ जिले के पेटलावद, रंभापुर, मोहनकोट, कुंदनपुर, सहित अलीराजपुर जिले के रजला, भाबरा बड़गुड़ा, मेड़वा एवं जिला स्थान अलीराजपुर का प्रसिद्ध भगौरिया उत्सव आयोजित होगा।

मंगलवार 7 मार्च को इस उत्सव के आखरी हाट झाबुआ जिले के पिटोल, खरड़ू, थांदला, तारखेड़ी एवं बरवेट सहित अलीराजपुर जिले के बखतगढ़, आम्बुआ ओर अंधारवड़ में भरे जाएंगे। (हि.स.)