Friday, September 20"खबर जो असर करे"

जबलपुरः जीवनदायनी बनी पीएम श्री एयर एंबुलेंस सेवा

– कटनी में पदस्थ हेड कांस्टेबल को उपचार हेतु जबलपुर से भेजा गया एम्स भोपाल

जबलपुर। मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव द्वारा प्रदेश के नागरिकों को आपात स्थिति में उच्च स्तरीय चिकित्सा संस्थानों में उपचार उपलब्ध कराने शुरू की गई पीएम श्री एयर एंबुलेंस सेवा से एसएएफ बटालियन कैंप कटनी के हेड कांस्टेबल ललित राय को डुमना एयरपोर्ट जबलपुर से बुधवार को निः शुल्क एम्स भोपाल भेजा गया। जबलपुर में एक निजी अस्पताल में उपचाररत हेड कांस्टेबल राय को दोपहर एम्बुलेंस से डुमना एयरपोर्ट लाया गया तथा डुमना एयरपोर्ट पर पीएम श्री एयर एंबुलेंस में शिफ्ट किया गया। हेड कांस्टेबल राय के साथ उनके पुत्र अमन राय भी एयर एंबुलेंस में भोपाल रवाना हुये।

लोक निर्माण मंत्री राकेश सिंह ने डुमना एयरपोर्ट पहुँचकर राय को उपचार के लिये पीएम श्री एयर एंबुलेंस से भोपाल रवाना किया। इस मौके पर मंत्री राकेश सिंह ने घायल हेड कांस्टेबल के पुत्र अमन राय से बात की और पिता के बेहतर उपचार के लिये शासन की ओर से हर संभव सहायता का आश्वासन दिया। उन्होंने राय के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना भी की।

एसएएफ की 18 वीं बटालियन के हेड कांस्टेबल ललित राय 7 जून की रात करीब 8.20 बजे कटनी के झिंझरी में हुई सड़क दुर्घटना में बुरी तरह घायल हो गये थे। राय शासकीय मोटर साइकिल से पुलिस लाइन कैंप जा रहे थे, तभी पुलिस पेट्रोल पम्प झिंझरी के पास बोलेरो वाहन से टक्कर हो गई। उन्हें उपचार के लिये जबलपुर में एपेक्स हॉस्पिटल भर्ती कराया गया था। जहां हालात में सुधार नहीं होने पर उन्हें पीएम श्री एयर एंबुलेंस सेवा से एम्स भोपाल भेजने का निर्णय लिया गया। प्रकरण में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संजय मिश्रा की अनुशंसा पर पीड़ित के पीएम श्री एयर एंबुलेंस से निः शुल्क परिवहन हेतु प्रदेश के स्वास्थ्य आयुक्त एवं कलेक्टर दीपक सक्सेना द्वारा तत्काल स्वीकृति प्रदान कर दी गई।

मुख्यमंत्री डॉ यादव द्वारा प्रदेश में पीएम श्री एयर एम्बुलेंस सेवा की शुरुआत किये जाने के बाद आपात स्थिति में उपचार के लिये पीड़ित को इस सेवा का उपयोग कर उच्च चिकित्सा संस्थान भेजे जाने का यह प्रदेश का तीसरा प्रकरण है। इसके पहले बीते दिन रीवा से मऊगंज के गोविंदलाल तिवारी को और खजुराहो से पन्ना के रामगोपाल तिवारी को आपात स्थिति में उपचार हेतु पीएम श्री एयर एंबुलेंस से भोपाल ले जाया गया था।

आपात स्थिति में पीएम श्री एयर एंबुलेंस सेवा अत्यंत उपयोगी
लोक निर्माण मंत्री राकेश सिंह ने आपात स्थिति में प्रदेश के नागरिकों को उच्च स्तरीय चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने पीएम श्री एयर एंबुलेंस सेवा को अत्यंत उपयोगी बताया और इसे प्रारम्भ करने की मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव की पहल की सराहना की। उन्होंने कहा कि आपात स्थिति में समय पर उचित चिकित्सकीय सेवा उपलब्ध कराने से कई जिंदगियों को बचाया जा सकता है। लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश की सरकार द्वारा प्रारंभ की गई पीएम श्री एयर एंबुलेंस सेवा से गम्भीर बीमारियों से पीड़ित मरीजों को एयर लिफ्ट कर उच्च चिकित्सा संस्थानों में भेजने का क्रम शुरू भी हो चुका है और पिछले कुछ दिनों में प्रदेश के कुछ स्थानों से मरीजों को उपचार के लिये निः शुल्क एम्स भोपाल भेजा गया है।

लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि कटनी में पदस्थ पुलिस कर्मी ललित राय को जो कुछ दिनों पहले सड़क दुर्घटना में गम्भीर रूप से घायल हो गये थे, मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के निर्देश पर उपचार हेतु एयर एंबुलेंस से भोपाल भेजा जा रहा है। घायल पुलिस कर्मी श्री राय के साथ पीएम श्री एयर एंबुलेंस से भोपाल रवाना हुये उनके पुत्र अमन राय पिता के बेहतर उपचार के लिये सरकार द्वारा लिये गये त्वरित एक्शन और समय पर एयर एम्बुलेंस उपलब्ध कराने से खासे प्रभावित नजर आये। अमन ने बताया कि उनके पिता को सड़क दुर्घटना में मल्टीपल हेड इंज्युरी आई थी और उन्हें उपचार हेतु जबलपुर के एपेक्स हॉस्पिटल रेफर किया गया। तभी से वे वेन्टीलेटर पर हैं। एयर एंबुलेंस की निःशुल्क सुविधा उपलब्ध कराने के लिये अमन ने मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव सहित कलेक्टर जबलपुर एवं स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों का भी आभार जताया।